पतलीकूहल PHC में विभाग ने लगाया ताला, जानिए क्या है वजह

Sunday, Dec 09, 2018 - 11:02 PM (IST)

मनाली: पतलीकूहल के लोगों को मिलने वाली स्वास्थ्य सेवाओं पर गंदगी का ग्रहण लग गया है। चारों तरफ  इतनी गंदगी फैली है कि चिकित्सकों ने न केवल अपनी सेवाएं देनी बंद कर दी हैं, बल्कि प्राइमरी हैल्थ सैंटर में ताला भी लगा दिया है। विभाग के इस कदम से पतलीकूहल व आसपास के लोगों में रोष है। लोगों को महीनों से स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल रही हैं, जिस कारण उनका गुस्सा 7वें आसमान पर पहुंच गया है। ग्रामीणों का कहना है कि ब्लॉक हट्स में चल रहे प्राइमरी हैल्थ सैंटर का उद्घाटन 24 मई, 2016 को तो कर दिया गया और करीब 25 महीने तक इस हैल्थ सैंटर में नग्गर से चिकित्सक अपनी सेवाएं भी देते रहे।

4 महीनों से भी अधिक समय से लटका है ताला

विभाग की मानें तो चिकित्सकों को यहां की गंदगी ने तंग कर दिया तो उन्हें मजबूरन इस हैल्थ सैंटर को बंद करना पड़ा है। पिछले 4 महीनों से भी ज्यादा समय से इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ताला लटका हुआ है। पूर्व प्रधान राजीव ठाकुर, संजू, अशोक, सोहन लाल पिलपा, विजेता, राजू और नवीन का कहना है कि जब से पतलीकूहल में इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का शुभारंभ हुआ तो लोगों को नग्गर नहीं जाना पड़ता था। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नग्गर से चिकित्सक अपनी सेवाएं देते रहे। पतलीकूहल में खंड विकास कार्यालय होने के कारण यहां पर सभी विभागों के कार्यालय हैं। लोगों का कहना है कि कुछ महीने यहां पर चिकित्सकों की सेवाएं मिलती रहीं, लेकिन अब स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र में ताला लगा दिया है।

क्या कहते हैं अधिकारी

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र ने बताया कि पतलीकूहल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को आसपास फैली गंदगी की वजह से बंद कर दिया है। बी.एम.ओ. नग्गर डा. पलजोर ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र के आसपास फैली गंदगी के कारण इसे बंद करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं रहा था। उन्होंने ने बताया कि यदि संबंधित पंचायत उन्हें कहीं ओर इस पी.एच.सी. के लिए भवन मुहैया करवाती है तो वे लोगों को फिर से स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए तैयार हैं।

पंचायत प्रधान को सफाई करवाने के दिए निर्देश

बी.डी.ओ. नग्गर कल्याणी गुप्ता ने कहा कि गंदगी का मामला उनके ध्यान में आया है। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रधान को सफाई करवाने के निर्देश दे दिए गए हैं, शीघ्र ही शहर को स्वच्छ किया जाएगा।

 

Vijay