विभाग ने वन माफिया पर कसा शिकंजा, देवदार के स्लीपरों सहित 2 लोग पकड़े

Wednesday, Jan 31, 2018 - 01:41 AM (IST)

काईस (कुल्लू): घाटी के जंगलों में हो रहे अवैध कटान को लेकर वन विभाग ने वन माफिया पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। कुल्लू वन मंडल के तहत पडऩे वाली ब्यासर बीट में वन विभाग की टीम ने 3 देवदार के स्लीपरों सहित 2 लोगों को पकड़ा है। जानकारी के अनुसार सोमवार को वन विभाग की टीम रात्रि गश्त पर थी। बी.ओ. रायसन जोङ्क्षगद्र सिंह की अगुवाई में वन विभाग की टीम ब्यासर बीट के जिन्दोल जंगल में गश्त पर थी। सुबह के समय वन विभाग की टीम को लकड़ी फैंकने की आवाज सुनाई दी। वन विभाग के कर्मचारी तुरंत लकड़ी ले जाने वाले के पीछे भागे। 

मौके पर बरामद किए देवदार के 3 स्लीपर 
विभाग के कर्मचारियों ने मौके पर देवदार के 3 स्लीपर पकड़े, साथ ही हरबंन और चंद्र पाल निवासी नागचा को पीठ पर लकड़ी ले जाते पकड़ा, वहीं 2 लोग कर्मचारियों को देखकर भागने में सफल हो गए। पकड़ी गई लकड़ी की कीमत 16,130 रुपए आंकी गई है। मौके से बरामद हुई लकड़ी को वन विभाग ने जब्त कर लिया है। इसके बाद पकड़े लोगों को देवी री झिड़ नामक स्थान पर ले गए, जहां पर पेड़ काटा गया था। 

बख्शे नहीं जाएंगे वन काटू
डी.एफ .ओ. कुल्लू डा. नीरज चड्ढा ने कहा कि अवैध कटान को रोकने के लिए विभाग ने टीम गठित कर दी है। वन विभाग की टीम रात-दिन जंगल की पहरेदारी कर रही है। उन्होंने कहा कि सोमवार की रात को वन विभाग की टीम ने ब्यासर बीट में गश्त के दौरान 3 देवदार के स्लीपरों सहित 2 लोगों को पकडऩे में सफलता हासिल की है। उन्होंने कहा कि वन काटुओं को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।