चोरी में नाकाम रहे तो मंदिर में कर डाली तोड़फोड़

Tuesday, Jul 31, 2018 - 10:40 PM (IST)

बंगाणा: ऊना-भोटा हाईवे पर धुंदला में स्थित प्राचीन जमासनी मंदिर में सोमवार रात को चोरों ने चोरी का प्रयास किया। मंदिर से नकदी हाथ नहीं लगने पर मूर्तियों की तोड़फोड़ कर चोर फरार हो गए। चोरों ने मंदिर के मुख्य द्वार के बाहर शीशे के कैबिन में लगी माता की पीतल की मूर्ति को निकाल कर तोड़ डाला तथा मेन दरवाजे का ताला तोड़कर मंदिर के अंदर रखे दानपात्र को तोड़ने की कोशिश की लेकिन वे दानपात्र से चोरी करने में नाकाम रहे। मंदिर में तोड़फोड़ करने की घटना का मंगलवार सुबह पता लगा जब मंदिर में आए श्रद्धालुओं ने मंदिर के अंदर का सामान बिखरा हुआ देखा तो उन्होंने मंदिर के पुजारी को सूचित किया।


पुलिस ने मौके पर से जुटाए साक्ष्य
जमासनी मंदिर में तोड़फोड़ की घटना होने पर धुंदला पंचायत प्रधान संजीव कुमार भी मौके पर पहुंच गए तथा उन्होंने मंदिर में मूर्तियों की तोड़फोड़ व ताले तोड़ने की घटना की सूचना बंगाणा पुलिस थाना को दी, जिस पर एस.एच.ओ. प्रकाश चंद ने जमासनी मंदिर में पहुंचकर घटना के संबंध में साक्ष्य जुटाए। मंदिर के हाईवे के साथ सटा होने पर पुजारी को रात्रि के समय मंदिर की सुरक्षा के मद्देनजर चौकीदार की तैनाती करने का प्रबंध करने की पुलिस ने बात कही है।


मूर्ति ले जाने में रहे नाकाम
जमासनी मंदिर परिसर में लगी माता की पीतल की मूर्ति को कैबिन से निकालने के उपरांत चोर उसे ले जाने में नाकाम रहे हैं। मूर्ति की तोड़फोड़ करके क्षतिग्रस्त कर दिया है। मेन मंदिर का ताला तोड़कर अंदर दानपात्र को तोड़ने का प्रयास किया गया है। राधा-कृष्ण मंदिर तथा सराए के कमरे का ताला टूटा पाया गया है। इसके अलावा बाहर रखी कई अन्य मूर्तियों से भी छेड़छाड़ की गई है। पुजारी के मुताबिक मंदिर के मुख्य द्वार पर ही ताला लगाया जाता है। मंदिर की रात्रि के समय लाइटें जली रहती हैं। 


सी.सी.टी.वी. कैमरे पहले से ही चोरी
जमासनी मंदिर में सुरक्षा की दृष्टि से सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए थे लेकिन मंदिर में विगत वर्ष हुई चोरी की घटना के दौरान चोर सी.सी.टी.वी. कैमरों को चुराकर ले गए थे। उस चोरी की घटना में चोरों का अभी तक कोई सुराग नहीं लगा है। मंदिर के पुजारी अजीत कुमार ने पुलिस को मंदिर परिसर में मूॢत की तोड़फोड़ करने सहित अन्य चोरी हुए सामान की जानकारी दी।


अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
बंगाणा पुलिस थाना के एस.एच.ओ. प्रकाश चंद शर्मा ने बताया कि धुंदला के जमासनी मंदिर में गत रात्रि तोड़फोड़ करने की घटना में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। मंदिर कमेटी को रात्रि के समय मंदिर की सुरक्षा के प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं।

Vijay