मशहूर पर्यटक स्थल त्रियुंड की पहाड़ियों पर फैली गंदगी, लोगों ने की ये मांग

Tuesday, Jun 19, 2018 - 01:09 PM (IST)

धर्मशाला: मैक्लोडगंज के विश्व प्रसिद्ध ट्रैकिंग स्थल त्रियूंड की पहाड़ियों की हरियाली को बनाए रखने के लिए वन अधिकारी कमेटी ने एस.डी.एम. धर्मशाला को ज्ञापन प्रेषित कर 2 माह तक त्रियूंड मार्ग को बंद रखने की मांग की है। एस.डी.एम. से मिले वन अधिकारी कमेटी वार्ड नंबर 2 से विशाल नैहरिया, प्रशोतम चंद, संजीव कुमार व अन्य लोगों ने बताया कि त्रियूंड में आए दिन हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंच रहा है, जिसके कारण त्रियूंड में हर तरफ गंदगी फैल रही है। 


उन्होंने बताया कि त्रियूंड की पहाडिय़ों की हरियाली व स्वच्छता को बनाए रखने के लिए पर्यटन विभाग व वन विभाग द्वारा भले ही विशेष प्रयास किए जा रहे हों, लेकिन पर्यटकों द्वारा उन्हें दरकिनार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पहाड़ी पर पर्यटकों की अधिक आवाजाही के चलते खराब हुए कुछ स्थानों पर हरियाली को बनाए रखने तथा इन स्थानों की मुरम्मत के लिए घास लगाई जाएगी। इस कार्य को वन विभाग बरसात के मौसम में पूरा करेगा। 


वन अधिकार कमेटी ने एस.डी.एम. धर्मशाला से मांग की है कि त्रियूंड में वन विभाग द्वारा लगाई जाने वाली घास खराब न हो इसके लिए 1 जुलाई से 1 अगस्त तक पर्यटकों का त्रियूंड जाना बंद किया जाए। उन्होंने बताया कि विश्व विख्यात ट्रैकिंग स्थल त्रियूंड के सौंदर्यीकरण व हरियाली तथा स्वच्छ वातावरण को बनाए रखने के लिए विभाग द्वारा विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। उन्होंने मांग की है कि यदि पर्यटक इस दौरान त्रियूंड जाना शुरू कर देता है तो त्रियूंड में विभाग द्वारा लगाई जाने वाली घास पूरी तरह खराब हो जाएगी।

Ekta