राष्ट्रपति के हिमाचल दौरे को लेकर सुरक्षा एजैंसियों ने संभाला मोर्चा

Friday, May 18, 2018 - 12:03 AM (IST)

शिमला (राक्टा): राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हिमाचल दौरे को लेकर की जा रहीं तैयारियों की वीरवार को समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। राष्ट्रपति 20 से 24 मई तक प्रदेश के दौरे पर रहेंगे, ऐसे में सुरक्षा एजैंसियों ने भी यहां मोर्चा संभालते हुए अपना जाल बिछा दिया है। बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ने सभी अधिकारियों को राष्ट्रपति के दौरे के लिए उचित तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इस दौरान वाहनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित बनाने के लिए भी अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए ताकि आम जनमानस तथा पर्यटकों को असुविधा का सामना न करना पड़े।


विश्वसनीय सुरक्षा प्रबंधों को बनाया जाएगा सुनिश्चित
उन्होंने कहा कि इस दौरे के दौरान विश्वसनीय सुरक्षा प्रबंधों को सुनिश्चित बनाया जाएगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने सड़कों तथा हैलीपैडों की उचित देखभाल के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में मुख्य सचिव विनीत चौधरी, अतिरिक्त मुख्य सचिव बी.के. अग्रवाल, डा. श्रीकांत बाल्दी तथा मनीषा नंदा, पुलिस महानिदेशक एस.आर. मरड़ी, उपायुक्त शिमला अमित कश्यप, नगर निगम शिमला के आयुक्त रोहित जम्वाल, निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग अनुपम कश्यप, पुलिस अधीक्षक उमापति जम्वाल, जी.ए.डी के विशेष सचिव सुनील शर्मा तथा राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।


1,500 से अधिक जवान रहेंगे तैनात
राष्ट्रपति के दौरे को लेकर सुरक्षा के दृष्टिगत विभिन्न स्थानों पर 1,500 से अधिक जवानों की तैनाती की जाएगी। जुब्बड़हट्टी, अनाडेल और कल्याणी हैलीपैड से लेकर कुफरी-छराबड़ा सड़क मार्ग पर कड़ा पहरा होगा। सुरक्षा के दृष्टिगत बटालियनों से जवानों की तैनाती की जाएगी। राजभवन में भी राष्ट्रपति के दौरे को लेकर तैयारियों का दौर चला हुआ।


जुब्बड़हट्टी, अनाडेल और कल्याणी हैलीपैड सील
सुरक्षा के दृष्टिगत जुब्बड़हट्टी, अनाडेल और कल्याणी हैलीपैडों को सील कर दिया गया है। इसके साथ ही मुख्य स्थानों पर भी सुरक्षा पहरा बढ़ा दिया गया है। पुलिस विभाग द्वारा विभिन्न स्थानों पर नाकाबंदी कर हर गतिविधि पर कड़ी नजर रखी जा रही है।


सड़क के किनारे खड़ी गाड़ियों को हटाने के निर्देश
पुलिस ने लोगों को ये भी निर्देश दिए हैं कि अगर किसी भी व्यक्ति का वाहन सड़क किनारे खड़ा है तो उसे हटाया जाए। पुलिस ने चेतावनी स्लिप जारी की है कि वाहनों को तुरंत प्रभाव से हटाया जाए। यह भी साफ कहा गया है कि शिमला में वी.वी.आई.पी. का आगमन हो रहा है। अगर किसी भी व्यक्ति की गाड़ी सड़क किनारे पर खड़ी पाई गई तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

Vijay