जंजीरों में जकड़े हाथ बना रहे दिवाली Gifts, खरीदने को मजबूर होंगे आप

Friday, Oct 28, 2016 - 06:12 PM (IST)

धर्मशाला  : दीपावली पर्व पर सगे-संबंधियों और मित्रों को दिए जाने वाले गिफ्ट पैक जिला कारागार धर्मशाला में भी तैयार किए जा रहे हैं। जेल प्रशासन पहल करते हुए बाजार से सस्ते दामों पर यह गिफ्ट पैक्स आम लोगों के लिए उपलब्ध करवा रहा है। बंदियों द्वारा तैयार किए बेकरी खाद्य पदार्थों को लोग जिला कारागार परिसर में ही शुरू किए गए पहल काउंटर पर उपलब्ध करवाया गया है।

जिला कारागार धर्मशाला के जेल अधीक्षक सुशील कुमार ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया की जिला कारागार में बंदियों द्वारा विभिन्न खाद्य उत्पाद भी तैयार किए जा रहे हैं। इन खाद्य उत्पादों को पहल योजना के तहत स्थापित किए गए काउंटर पर उपलब्ध करवाया गया है उन्होंने कहा दीपावली पर्व को देखते हुए जेल प्रशासन इस बार गिफ्ट पैक बना रहा है बंदियों द्वारा गिफ्ट पैक के तौर पर मिक्स बिस्कुट की पैकिंग 200 ग्राम और 500 ग्राम तैयार की है। बंदियों द्वारा तैयार किए गए इन पैकेट में बादाम बिस्कुट, कोकोनेट बिस्कुट, चॉकलेट बिस्कुट और चार मगज बिस्कुट के इन उत्पादों को गिफ्ट पैक करने के बाद 200 ग्राम के  पैक को 40 रुपए, जबकि 500 ग्राम के पैक को 100 रुपए में बिक्री के लिए पहल काउंटर पर उपलब्ध करवाया गया है।

ये सभी बिस्कुट धर्मशाला जेल में ही बंद कैदियों द्वारा तैयार किए गए हैं। उन्होंने बताया की धर्मशाला जेल में हाल ही में शुरू हुए पहल काउंटर पर इन बेकरी उत्पाद के गिफ्ट पैक को उपलब्ध करवा दिया गया है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा की ज्यादा से ज्यादा लोग कैदियों द्वारा निर्मित इन बिस्किट गिफ्ट पैक को ख़रीदे ताकि वे कैदियों की आर्थिकी को सुधार सके उन्होंने बताया की इस बार दीपावली पर जिला कारागार में भी दीये जलाकर बंदी दीपावली पर्व को मनाएंगे और इस दौरान जेल प्रशासन द्वारा मिठाई भी बांटी जाएगी। उन्होंने कहा इसके अलावा भैयादूज के अवसर पर जेल में बंद भाईयों को टिका लगाने आने वाली बहनों के लिए भी प्रशासन पूरी व्यवस्था करेगा।

बंदियों द्वारा तैयार किए बेकरी खाद्य पदार्थों को जिला कारागार परिसर में शुरू किए गए पहल काउंटर पर आये एक कस्टमर से बात की गई तो उन्होंने कहा की कैदी भाईयों द्वारा निर्मित इन बिस्किट गिफ्ट पैक की कीमत बाजार से कम है और गुणबत्ता में भी यह गिफ्ट पैक बाजार में उपलब्ध गिफ्ट पैक से बहुत बढ़िया हैं उन्होंने कहा की अगर हम इन गिफ्ट पैक को खरीदते हैं तो कैदी भाईयों की आर्थिकी भी सुधरेगी ।