आई.पी.एच. विभाग का कारनामा, लोगों को सीधे नाले से दिया जा रहा पानी

Friday, Aug 17, 2018 - 08:33 PM (IST)

लारजी: सैंज घाटी के शांघड़ में लोगों का स्वास्थ्य रामभरोसे है। आम जनता के स्वास्थ्य के लिए प्रदेश सरकार ने जिस विभाग को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति का जिम्मा दिया है, वहीं विभाग लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है। वाकया जिला की शांघड़ पंचायत के धराली गांव का है। यहां सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग ने पेयजल सप्लाई की लाइन को सीधे नाले से जोड़ दिया है, जिसके चलते लोग बरसात में मटमैला पानी पीने को मजबूर हैं। हालांकि नाले में जिस जगह से लाइन जोड़ी गई है, वहां विभाग का वाटर स्टोरेज टैंक बना है लेकिन यह टैंक भी खस्ताहाल स्थिति में है।

मामले को गंभीरता से ले विभाग
ग्रामीणों यशवंत, धनी राम, हीरा सिंह व दीप ने कहा कि विभाग की लापरवाही से लोग मटमैला पानी पीने के लिए मजबूर हैं जिससे बीमारी फैलने की आशंका भी है। उन्होंने आरोप लगाया कि इस बारे कई बार विभाग से आग्रह किया गया लेकिन न तो विभाग सप्लाई को साफ  कर रहा है और न ही भंडारण के लिए कोई ठोस व्यवस्था है। इन्होंने जिला प्रशासन से मांग की है कि इस मामले को गंभीरता से लिया जाए और विभाग को उचित निर्देश दिए जाएं।

क्या कहते हैं विभाग के अधिकारी
आई.पी.एच. विभाग के सहायक अभियंता अश्विनी कुमार ने बताया कि शांघड़ में पेयजल के लिए नए टैंडर हो गए हैं और जल्द ही कार्य शुरू करवाया जाएगा। हालांकि भारी बारिश से अनेक स्थानों पर चैंबर टूटने की सूचना मिली है जिस कारण फिलहाल जैसे-तैसे आपूर्ति बहाल की गई है।

Vijay