खाद्य आपूर्ति विभाग का कारनामा, लोगों को बांट दिया कीड़े वाला आटा

Wednesday, Aug 23, 2017 - 12:17 AM (IST)

कुल्लू: खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने उचित मूल्य की सरकारी दुकानों के जरिए लोगों को खराब आटे का वितरण कर दिया है। काले गीले आटे में कई जगह कीड़े भी पड़े हुए हैं। लोगों में विभाग के प्रति रोष है। कई लोग डिपुओं में आटे की खेप को लौटाने भी आ रहे हैं लेकिन डिपो होल्डर आटा वापस लेने के लिए आनाकानी कर रहे हैं। विभाग पी.डी.एस. के तहत विभिन्न आटा मिलों से आटे की खेप उठाता है। इन मिलों से ही खराब आटा आने के बाद डिपुओं के जरिए इसका लोगों में वितरण कर दिया गया। लोगों का कहना है कि आटा काफी काला है और गीला भी है।

आटे के थैले को घर जाकर खोला तो निकले कीड़े
कई जगह जब लोगों ने आटे के थैले को घर ले जाकर खोला तो उसमें कीड़े भी पाए गए। सुल्तानपुर से राजेंद्र शर्मा, हेमराज, राजीव, सुरेंद्र, शाम लाल, भुंतर के अशोक ठाकुर, सुनील कुमार, विकास शर्मा, गौरव, पार्वती घाटी के फागू गांव से नेत्र, तिजेंद्र, शाम चंद, दिनेश कुमार व सुनील शर्मा आदि ने कहा कि डिपो में इस बार काला खराब आटा मिला है। उन्होंने कहा कि ऐसा लग रहा है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत तो बढिय़ा आटा आया होगा लेकिन उचित मूल्य की सरकारी दुकान चलाने वालों ने बढिय़ा आटे की खेप की जगह घटिया आटा लोगों को बांट दिया होगा। राजेंद्र शर्मा बताते हैं कि इस आटे की हालत इतनी खराब है कि इसे मवेशियों को भी नहीं खिलाया जा सकता।

डिपो होल्टर ने वापस नहीं लिया आटा 
उन्होंने कहा कि जब वे डिपो में आटे की थैलियों को वापस करने के लिए गए तो डिपो होल्डर ने कहा कि आटा वापस नहीं होगा। डिपो होल्डर ने तर्क दिया कि पीछे से ही ऐसे आटे की खेप आई हुई है। यदि हम इस आटे को वापस लेते हैं तो हम इसका क्या करेंगे। उक्त लोगों ने कहा कि खराब आटे को वापस लेकर इसकी जगह बढिय़ा आटा दिया जाए। इस आटे से बनाई रोटियां भी काफी काली बन रही हैं। हेम राज और शाम चंद ने कहा कि इस आटे को मवेशियों को भी नहीं खिला सकते और इस गीले आटे में फंफूद भी जमी हुई है।

आटे की करवाई जाएगी जांच 
वहीं जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक शिव राम ने बताया कि टीम भेजकर आटे की जांच करवाई जाएगी। यदि आटा खराब होगा तो डिपो होल्डरों को निर्देश दिए जाएंगे कि वे लोगों से आटे की खेप को वापस लेकर उन्हें बढिय़ा आटा दें। यदि किसी आटा मिल से खराब आटा आ रहा होगा तो उस मिल से विभाग को आटे की सप्लाई रोक दी जाएगी। लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।