नवरात्र मेला : 500 क्विंटल फूलों से सजाया मां नयनादेवी का दरबार

Tuesday, Oct 09, 2018 - 07:25 PM (IST)

नयनादेवी (मुकेश): विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयनादेवी का मंदिर इस बार नवरात्रों के दौरान लगभग 500 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। इसके अलावा रंग-बिरंगी लाइटों एवं फूलों से सजा हुआ मां का दरबार रात के समय बड़ा ही मनमोहक नजर आता है। दूर-दूर तक अपनी प्राकृतिक सुंदरता की अपार छटा बिखेरता है। इस बार भी मां के इस दरबार को सजाने का कार्य जे.बी.डी. समाज कल्याण समिति करनाल हरियाणा के द्वारा किया गया है। पिछले 3-4 दिन से कारीगर सजावट का कार्य बखूबी निभा रहे हैं। मंदिर की सजावट का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है।

10 अक्तूबर से शुरू होंगे नवरात्रे
10 अक्तूबर से नवरात्रे शुरू होने वाले हैं और इन नवरात्रों के दौरान जहां पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु प्रतिदिन मां के दर्शनों के लिए पहुंचेंगे, वहीं श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर न्यास, लोक निर्माण विभाग, पुलिस, नगर परिषद, विद्युत विभाग एवं सिंचाई विभाग ने सभी तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली हैं। एस.डी. एम. अनिल चौहान को मेला अधिकारी तथा डी.एस.पी. संजय शर्मा को पुलिस मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है। उधर, मंदिर अधिकारी दुर्गा दास यादव के अनुसार इस बार भी मंदिर न्यास ने 100 से ज्यादा अस्थायी कर्मचारियों को नियुक्त किया है।

सुबह 2 बजे खुलेगा मंदिर परिसर
मंदिर पूर्ववत की भांति सुबह 2 बजे खुलेगा तथा रात के 12 बजे बंद होगा। इस वर्ष भी मंदिर के अंदर कड़ाह प्रशाद तथा नारियल चढ़ाने पर पाबंदी रहेगी। यात्री पैदल निकासी रास्ते से फ्लाईओवर के माध्यम से मां के दर्शनों को जाएंगे तथा पौडिय़ों के रास्ते से निकासी होगी।

400 पुलिस व गृह रक्षक जवान रहेंगे तैनात
डी.एस.पी. नयनादेवी संजय शर्मा ने बताया कि मेला के दौरान करीब 400 पुलिस व गृहरक्षक जवान अपनी सेवाएं देंगे। नयनादेवी को 9 सैक्टरों में विभाजित किया गया है। हर सैक्टर में सैक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। नवरात्रों के दौरान छोटे वाहन गुफा के पास आ जा सकेंगे। अगर गुफा के पास पार्किंग की जगह नहीं होगी तो वाहनों को घवांडल में रोका जाएगा।

43 सफाई कर्मचारी देंगे सेवाएं
 उधर, नयनादेवी के कनिष्ठ अभियंता नरेश कुमार ने बताया कि नगर परिषद ने 25 अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों को रखा गया है तथा अब इन नवरात्रों में कुल 43 सफाई कर्मचारी अपनी सेवाएं देंगे। सभी दुकानदार अपनी पसरी हुई दुकानों को समेट लें तथा यात्रियों के आवागमन के लिए रास्तों में किसी प्रकार की परेशानी न हो। शिकायत आने पर सख्ती से निपटा जाएगा।

सुबह 8 से शाम 7 बजे तक चलेगा रज्जू मार्ग
उन्होंने बताया कि रज्जू मार्ग के प्रशासन ने भी यात्रियों की सुविधा के लिए अपने प्रबंध पूरे कर लिए हैं तथा यात्रियों कीसेवा के लिए सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक रज्जू मार्ग चलेगा। उधर, नवरात्रों के दौरान नयनादेवी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुलिस ने कोलां वाला टोबा तथा कैंची मोड़ में पुलिस को सतर्क कर दिया है। यहां कड़ी चैकिंग के बाद ही श्रद्धालुओं को मां के दर्शनों के लिए भेजा जाएगा।

Vijay