हिमाचल के विकास में महत्वपूर्ण दिन गिना जाएगा 27 दिसम्बर का दिन : धूमल (Video)

Sunday, Dec 26, 2021 - 04:24 PM (IST)

हमीरपुर (गौरी): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हिमाचल प्रदेश के दौरे की पूर्व संध्या पर वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने प्रधानमंत्री का हिमाचल प्रदेश की धरती पर स्वागत अभिनंदन करते हुए मीडिया को एक संदेश जारी किया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि 27 दिसम्बर का दिन हिमाचल प्रदेश के विकास में एक महत्वपूर्ण दिन गिना जाएगा। आज के दिन आयोजित रैली में हिमाचल प्रदेश को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आशीर्वाद मिलेगा और अनेको विकास योजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास उनके कर कमलों द्वारा किया जाएगा। विशेष रूप से जल विद्युत परियोजनाओं के क्षेत्र में सावड़ा कुडू जल विद्युत परियोजना, जिसका काम हमारे कार्यकाल में शुरू हुआ था, उसका उद्घाटन होगा और वर्ष 2002 से अपने शिलान्यास का इंतजार कर रहा धौलासिद्ध जल विद्युत प्रोजैक्ट भी वो शुभ दिन देखेगा जब विधिवत इसका शिलान्यास भारत के महान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के दिन रेणुका जल विद्युत परियोजना और चमेरा फेस वन जल विद्युत परियोजना का शिलान्यास भी प्रधानमंत्री करेंगे। रेणुका जलविद्युत प्रोजैक्ट वर्षों से पानी के लिए प्यासी दिल्ली की प्यास शांत करवाने को शुद्धजल उपलब्ध करवाएगा। कई वर्षों से यह योजना लंबित पड़ी थी कभी ना कभी कोई न कोई अड़चन आ जाती थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इस समस्या का भी समाधान हुआ है। जहां दिल्ली की प्यास बुझेगी, हरियाणा होते हुए पानी दिल्ली जाएगा, वहीं 40 मैगावाट बिजली भी इस परियोजना से पैदा होगी जो हिमाचल प्रदेश को मिलेगी। यह प्रोजैक्ट दिल्ली की प्यास तो शांत करेगा ही साथ में हिमाचल प्रदेश के लिए भी आमदन का जरिया बनेगा।

धूमल ने कहा कि धौलासिद्ध जल विद्युत परियोजना का काम भी वर्ष 2002 में शुरू हो जाना चाहिए था लेकिन सत्ता परिवर्तन के कारण कांग्रेस सरकार ने इस प्रोजैक्ट की अलॉटमेंट रद्द कर दी और फिर यह मामला आर्बिट्रेशन में चला गया। कई वर्षों तक मामला अदालत में रहने के पश्चात यह फैसला आया कि यह प्रोजैक्ट फिर हिमाचल प्रदेश करेगा तो हमने एसजेवीएनएल को यह प्रोजैक्ट आबंटित किया है। अब एसजेवीएनएल बड़े ही शानदार तरीके से इस प्रोजैक्ट के निर्माण कार्य को शुरू कर रहा है। हम उनको शुभकामनाएं देते हैं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद करते हैं कि यह प्रोजैक्ट 19 वर्षों के पश्चात उनके कर कमलों द्वारा फिर से शुरू हो रहा है। आने वाले 3 वर्षों में इस प्रोजैक्ट का काम पूरा हो जाएगा और यह प्रोजैक्ट काम करना प्रारंभ कर देगा, जिससे एक नई बहार हिमाचल प्रदेश में आएगी। हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर और कांगड़ा जिले के लोगों को इस प्रोजैक्ट में रोजगार भी मिलेगा और सम्पन्नता भी आएगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay