18 दिसंबर तक यह स्कूल छावनी में तबदील, 800 छात्र खुले आसमान तले पढ़ने को मजबूर

Thursday, Nov 16, 2017 - 12:51 PM (IST)

बंजार: कुल्लू के बंजार में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के करीब 800 छात्र स्कूल भवन में बनी कक्षाओं के कमरों से बाहर बैठकर पढ़ाई करने को मजबूर हैं। बंजार स्कूल में जहां पहले ही भवन की कमी के चलते कक्षाओं को चलाना काफी कठिन हो चुका है, वहीं अब विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद स्कूल भवन के आधे हिस्से को छावनी में तबदील कर दिया गया है। बंजार विस क्षेत्र के चुनावी नतीजों को 18 दिसम्बर को बंजार में ही घोषित किया जाएगा, जिसके लिए कड़ी सुरक्षा में बंजार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के भवन के मुख्य हिस्से को स्ट्रांग रूम तथा सुरक्षा कर्मियों के ठहराव के लिए चुना गया है। 


800 छात्रों पर भारी पड़ रही चुनाव आयोग की यह योजना
एस.एम.सी. अध्यक्ष कुलदीप सोनी, पदेन सदस्य कुंज लाल राणा, मुख्य सलाहकार पदम देव, रमेश कुमार, कुर्म दत्त, विमला देवी, लता देवी, निर्मला देवी, गोविंद सिंह, जय सिंह, रेवतू देवी, बिमला देवी, गुलशन कुमार, कुशल शर्मा व आशा कुमारी आदि का कहना है चुनाव आयोग की यह योजना स्कूल के करीब 800 छात्रों जोकि छठी से लेकर जमा-2 के छात्र हैं, उनपर भारी पड़ रही है। उन्हें कक्षाओं के कमरों की जगह पढ़ाई के लिए अब स्कूल भवन की छत तथा मैदान व पुराने भवन में बैठना पड़ रहा है। ऐसे में यदि मौसम खराब होता है तो इन बच्चों के पास स्कूल में ठहरने की और कोई जगह नहीं बचती है, जिस कारण स्कूल के अध्यापकों को पढ़ाई के इन दिनों में बच्चों को घर भेजने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता है। 


18 दिसम्बर तक चुनावों के नतीजों तक जारी रहेंगे नियम
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में पहले ही अध्यापकों की कमी के चलते स्कूली छात्रों को मुश्किलों से साल भर के सिलेबस का रिवीजन नवम्बर तथा दिसम्बर माह में करवाया जाता है क्योंकि इसके बाद जनवरी माह में स्कूल में भी अवकाश घोषित हो जाएगा तथा अवकाश खत्म होने के बाद छात्रों को फाइनल परीक्षा के लिए तैयार करवाया जाता है लेकिन विधानसभा चुनावों को देखते हुए बंजार स्कूल में पहले चुनाव कर्मचारियों के ठहरने तथा भोजन की व्यवस्था के लिए भवन दिए गए, अब चुनाव मतपेटियों की सुरक्षा के लिए यहां स्ट्रांग रूम स्थापित किया गया है। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में कड़े नियमों जोकि 18 दिसम्बर तक चुनावों के नतीजों तक जारी रहेंगे, इसके चलते स्कूल के छात्र भवन से बाहर पढ़ाई करने के लिए मजबूर हैं।


बच्चों के लिए किया जाएगा उचित प्रबंध: एस.डी.एम.
निर्वाचन अधिकारी एवं एस.डी.एम. बंजार अपूर्व देवगन का कहना है कि स्कूल में स्ट्रांग रूम बनाने का निर्णय उनके बंजार में कार्यभार संभालने से पहले लिया जा चुका था तथा अब स्ट्रांग रूम वहां से हटाया नहीं जा सकता। उन्होंने माना कि इससे बच्चों को समस्या हो रही है। इसके लिए वह 1-2 दिनों के अन्दर योजना बनाकर बच्चों के लिए उचित प्रबंध करवा देंगे।