सड़क से गिर रहा मलबा बना जान का दुश्मन, पूरा गांव हुआ खाली

Tuesday, Jul 25, 2017 - 06:12 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर अरोड़ा): कुल्लू जिला के बंजार उपमंडल की पलाहच पंचायत के गोलाहधार गांव में सड़क से गिर रहे मलबे से गांव के 20 घरों पर खतरा मंडरा रहा है। गोलाहधार-रम्बी सड़क का मलबा गांव की प्राथमिक पाठशाला को तबाह कर चुका है, जिससे अब ग्रामीणों की रातों की नींद गायब हो गई है। बीते रविवार की रात को गांव पर मलबा गिरने से 2 दर्जन लोगों की जान बाल-बाल बची। मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला परिषद अध्यक्ष रोहिणी चौधरी ने सोमवार को गांव का दौरा किया और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को मौके पर ही ग्रामीणों की समस्या को हल करने के आदेश दिए।



ग्रामीणों ने खाली कर दिया पूरा गांव 
ग्रामीण प्रेम सिंह, नूप राम, नीरत सिंह, महिंद्र सिंह, तेजा सिंह, आलम चंद, मान सूख, मोती राम, कांता देवी और सत्य देवी ने बताया कि संभावित खतरे को देखते हुए ग्रामीणों ने पूरा गांव खाली कर दिया है तथा आसपास के गांव में शरण लिए हुए हैं। उन्होंने कहा कि सडक की कटाई करने से मलबा 5 वर्षों से गांव पर गिर रहा है। पाठशाला में बच्चों को पत्थर गिरने का डर लगा रहता है। आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों को भेजने से अभिभावक कतराने लगे हैं। पाठशाला का भवन पूरी तरह से तबाह हो चुका है। बुजुर्ग महिला लिलू देवी ने रोते हुए कहा कि 80 साल की उम्र में उसे शरणार्थी बनकर रहना पड़ रहा है। उसने कहा कि वह इस उम्र में अपने भरे पूरे परिवार और बसेरे को नष्ट होता हुआ नहीं देख सकती। ग्रामीण प्रेम चंद ने बताया कि उसके निर्माणाधीन मकान को मलबे से भारी नुक्सान हुआ है। ग्रामीणों ने कहा कि वे 5 साल से गांव व स्कूल को बचाने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं लेकिन कहीं भी उनकी सुनवाई नही हो रही है।



ग्रामीणों-विभाग में चल रहे विवाद का मौके पर किया निपटारा
जिला परिषद अध्यक्ष ने लो.नि.वि. के अधिकारियों के साथ गांव का दौरा किया और बचाव कार्य तेजी से करने के आदेश दिए तथा ग्रामीणों के विभाग के साथ चल रहे विवाद का मौके पर ही निपटारा किया गया। जिप अध्यक्ष ने बताया कि विभाग के अधिकारियों ने गांव में गिरे पत्थरों को तुरंत तोडऩे और सड़क के उपर और नीचे दोनों तरफ डंगे लगवाने का अश्वासन दिया है। मौके पर एस.डी.ओ. लो.नि.वि. रोशन लाल ठाकुर और जे.ई. राजेश कुमार ने ग्रामीणों से निर्माण कार्य में सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि सड़क से मलबा गिरने से रोकने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जाएगा।