विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, पति सहित सास व ननद गिरफ्तार

Saturday, Jun 08, 2019 - 05:55 PM (IST)

देहरा (राजीव/विवेक): पुलिस थाना देहरा के तहत आते एक गांव की 28 वर्षीय विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत का मामला सामने आया है। मृतका के मायका पक्ष ने ससुराल वालों पर उनकी बेटी की हत्या करने का आरोप लगाया है, जिस पर पुलिस ने मृतक के पति, सास व ननद को हिरासत में ले लिया है, वहीं शव को टांडा में पोस्टमार्टम करवाकर मायका पक्ष के हवाले कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार नैहरनपुखर के साथ लगते गांव हार में 28 वर्षीय विवाहिता की शुक्रवार को संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। मृतका के भाई ने बताया कि उसकी बहन की शादी 2 वर्ष पूर्व हुई थी। उसके ससुराल पक्ष के लोग उसे अक्सर दहेज के लिए प्रताडि़त करते रहते थे।

ससुराल वालों ने दी थी बहन की मौत की सूचना

भाई के अनुसार शुक्रवार को उसकी बहन की मौत हो गई लेकिन उसके ससुराल वालों ने उन्हें इस बात की जानकारी नहीं दी। गांववासियों से बहन की मौत की खबर सुनते ही जब वे उसके ससुराल पहुंचे तो ससुराल वाले उसके अंतिम संस्कार की तैयारी कर रहे थे। मायका पक्ष ने आरोप लगाया है कि उनकी बेटी ने आत्महत्या नहीं कि है बल्कि ससुराल वालों ने उसकी हत्या की है। मायका पक्ष का कहना है कि मृतका का पति, सास एवं ननद उसे दहेज के लिए प्रताड़ित करते रहते थे। वारदात शुक्रवार देर शाम को होने के कारण शाम को देहरा अस्पताल में शव का पोस्टमार्टम नहीं हो सका था।

मायका पक्ष की पुलिस के साथ हुई तीखी नोकझोंक

शनिवार सुबह काफी संख्या में मृतका के मायका पक्ष से पुरुष एवं महिलाओं ने पहुंच कर सिविल अस्पताल देहरा में शव का पोस्टमार्टम करवाने से मना कर दिया एवं ससुराल पक्ष के लोगों को गिरफ्तार करने की मांग पर अड़ गए। मृतका के मायके वाले इतने क्षुब्ध थे कि वहां पर मौजूद पुलिस उपाधीक्षक देहरा लालमन शर्मा के साथ उनकी जमकर नोकझोंक हो गई तथा थाने के सहायक उपनिरीक्षक सतीश कुमार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। डी.एस.पी. देहरा लालमन शर्मा एवं थाना प्रभारी देहरा प्यार सिंह ने मृतका के मायका पक्ष को समझा-बुझाकर शांत करते हुए उन्हें न्याय दिलाने की बात कही।

फोरैंसिक एक्सपर्ट से करवाया शव का पोस्टमार्टम

मायका पक्ष ने सिविल अस्पताल देहरा में शव का पोस्टमार्टम करवाने से इंकार करते हुए टांडा मैडीकल कॉलेज में फोरैंसिक एक्सपर्ट से पोस्टमार्टम करवाने की बात कही, जिसके चलते शव को टांडा मैडीकल कॉलेज लाया गया। डी.एस.पी. देहरा लालमन शर्मा ने बताया कि दहेज उत्पीड़न एवं आत्महत्या के लिए मजबूर करने के आरोप में मुकद्दमा दर्ज कर मृतका के पति, सास एवं ननद को पुलिस ने हिरासत में लिया है। वहीं शव को पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों के हवाले कर दिया है। पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के असली कारणों का पता लग पाएगा।

Vijay