हिमाचल में डेंगू से हुई 2 लोगों की मौत, 1588 लोग चपेट में

Friday, Aug 31, 2018 - 08:54 PM (IST)

शिमला (राक्टा): स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने कहा कि प्रदेश में इस साल अब तक डेंगू से 2 लोगों की मौत हुई है। ये मौतें जिला मंडी और सिरमौर में हुई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में डेंगू की चपेट में 1588 लोग आए हैं। बिलासपुर, सोलन और मंडी जिला सर्वाधिक प्रभावित है। यह बात उन्होंने विधायक राकेश जम्वाल द्वारा प्रस्तुत किए गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जवाब में कही। परमार ने कहा कि राज्य में डेंगू को लेकर 4946 लोगों के परीक्षण किए गए हैं। इनमें से 1558 में डेंगू की पुष्टि हुई है।  बिलासपुर, सोलन और मंडी जिला डेंगू से सर्वाधिक प्रभावित हैं। राज्य में डेंगू का पहला मामला 28 मई को बिलासपुर में सामने आया था।

ऐसे फैलता है डेंगू
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि डेंगू का मच्छर घर के अंदर और आसपास असंरक्षित ताजे जल एवं जल स्रोतों में पनपता है और इसके काटने से लोग इसकी चपेट में आते हैं। उन्होंने कहा कि इस बीमारी की चपेट में आने वाले मरीज के शरीर में प्लेट्स कम हो जाते हैं और यह जानलेवा भी हो सकता है।

शहर की तरफ बढ़ रहा डेंगू : जम्वाल
इससे पहले प्रस्ताव लाते हुए सुंदरगनर के विधायक राकेश कुमार ने सुंदरनगर हलके के डैहर में डेंगू के बढ़ते मामलों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि बरोटी, जामला और डैहर पंचायतों में डेंगू का जबरदस्त प्रकोप है और अब यह बीमारी सुंदरनगर शहर की ओर बढ़ रही है। उन्होंने सरकार से इस बीमारी को नियंत्रित करने के लिए सार्थक कदम उठाने का आग्रह किया।

ऐसा करने से होगी आसानी : डा. बिंदल
ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जवाब के उपरांत विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने कहा कि प्रदेश में अभी तक सिर्फ  2 मैडीकल कालेजों में ब्लड सैप्रेटर यूनिट लगे हैं। उन्होंने कहा कि यदि विभाग प्रदेश के सभी मैडीकल कालेजों में ब्लड सेपरेटर यूनिट स्थापित करे तो इसका फायदा डेंगू के उपचार में होगा। इससे प्लेट्स ट्रांस यूजन में आसानी रहेगी।

Vijay