परिवार सहित मंदिर में माथा टेकने गए व्यक्ति की सर्पदंश से मौत

Monday, May 27, 2019 - 10:08 PM (IST)

चम्बा (विनोद): सर्पदंश के चलते एक व्यक्ति की मौत हो गई। घटना के बारे में जानकारी मिलने पर स्थानीय पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर सिविल अस्पताल डल्हौजी में पोस्टमार्टम करवाने के बाद उसके परिजनों को सौंप दिया। जानकारी के अनुसार विशाल पुत्र सतपाल निवासी गांव जांघी स्वरूपदास जिला गुरदासपुर पंजाब जो पिछले कई वर्षों से बनीखेत क्षेत्र में अपने परिवार के साथ रह रहा था, रविवार को अपने परिवार के साथ चुहन में मौजूद एक मंदिर में माथा टेकने गया था और रविवार रात वह अपने परिवार के साथ वहीं रुक गया।

रात करीब 3 बजे उसे हाथ पर तीखा दर्द होने का आभास हुआ लेकिन उसने उसे नजरअंदाज कर दिया लेकिन सुबह 5 बजे जब दर्द ज्यादा हुआ तो उसने उठकर देखा तो उसके एक हाथ में दांत के निशान गड़े हुए थे। उसने जब सोए हुए अन्य लोगों को जगाकर अपना हाथ दिखाया तो यह समझने में देर नहीं लगी कि यह मामला सर्पदंश का है। इस पर विशाल ने बनीखेत में अपने दोस्त राकेश को फोन कर गाड़ी मंगवाई। उक्त गाड़ी से उसे बनीखेत लाने के दौरान ही 108 को फोन कर एम्बुलैंस को बुलाया। बनीखेत से कुछ किलोमीटर दूर ही उन्हें यह एम्बुलैंस सेवा मिल गई जिसके माध्यम से विशाल को डल्हौजी अस्पताल ले जाया गया। वहां प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सक ने उसे तुरंत चम्बा मैडीकल कॉलेज अस्पताल रैफर कर दिया।

जब विशाल को उपचार के लिए चम्बा लाया जा रहा था तो सुर्खिगला के पास 108 एम्बुलैंस खराब हो गई। विशाल को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, जिसके चलते उसे किसी अन्य गाड़ी से चम्बा नहीं पहुंचाया जा सकता था। इस वजह से जब दूसरी 108 एम्बुलैंस गाड़ी की सेवा प्राप्त करने के लिए फोन किया गया तो यह सेवा तो मुहैया करवाई गई लेकिन इसके लिए एक घंटे तक इंतजार करना पड़ा। चम्बा से सुर्खिगला पहुंची 108 में विशाल को जब चम्बा की तरफ लाया जा रहा था तो कोई हरकत होती न देखकर जब उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया तो वहां ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया।

Vijay