NHPC के कर्मचारी को ऐसे मिली भयानक मौत, खंभे पर लटका शव

Sunday, Jul 23, 2017 - 09:56 PM (IST)

सैंज: सैंज में पार्वती परियोजना चरण-2 के सिउंड स्थित पावर हाऊस को जाने वाली 11 के.वी. लाइन की मुरम्मत के दौरान शलाह गांव के पास एक कर्मचारी की करंट लगने से मौके पर मौत हो गई। मृतक की पहचान मदन लाल (26) पुत्र कुंज लाल रैला गांव निवासी के रूप में की गई है। उक्त युवक एन.एच.पी.सी. में ठेकेदार के अंतर्गत कार्यरत था। यह हादसा रविवार सुबह करीब साढ़े 9 बजे पेश आया। जानकारी के अनुसार सैंज सब स्टेशन से पावर हाऊस तक जाने वाली एन.एच.पी.सी. की 11 के.वी. लाइन में तकनीकी खराबी के चलते फोरमैन द्वारा जब बिना लाइन काटे ही उक्त युवक को बिजली के खंभे पर चढ़ाया गया तो उसकी करंट लगने केचलते खंभे पर ही मौत हो गई और उसका शव वहीं पर लटक गया।

परियोजना प्रबधंकों पर फूटा ग्रामीणों का गुस्सा
ग्रामीणों द्वारा इसकी जानकारी देने व बार-बार संपर्क करने के बावजूद परियोजना प्रबंधक घटनास्थल पर नहीं पहुंचे तो ग्रामीणों का आक्रोश बढ़ गया। करीब 3 घंटे देरी से जब परियोजना के कर्मचारी वहां पहुंचे तो आक्रोशित ग्रामीणों ने उनसे हाथापाई कर डाली। वहीं परिजनों व ग्रामीणों ने परियोजना व प्रशासन के बड़े अधिकारियों के मौके पर पहुंचने से पहले युवक के शव को खंभे पर से उतारने से इंकार कर दिया। इस दौरान एस.डी.एम. बंजार मनीराम भारद्वाज व एन.एच.पी.सी. के इंजीनियर राकेश गुप्ता घटनास्थल पहुंचे तथा मामले को सुलझाया गया। 

परिवार के एक सदस्य को मिलेगी नौकरी
एस.डी.एम. के हस्तक्षेप के बाद स्थानीय पंचायत प्रधान खीमदासी तथा जिला परिषद कुल्लू की अध्यक्ष रोहिणी चौधरी की मौजदूगी में मृतक के पिता कुंज लाल व एन.एच.पी.सी. के इंजीनियर के बीच हुए समझौते के बाद ही पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लिया। समझौते के अनुसार पीड़ित परिवार के एक सदस्य को एन.एच.पी.सी. में नौकरी तथा बच्चों को केंद्रीय विद्यालय में मुफ्त पढ़ाई करवाई जाएगी। इसके अलावा परियोजना की ओर से 5 लाख की फौरी राहत प्रदान करवाई जाएगी।

एन.एच.पी.सी. प्रबंधकों पर मामला दर्ज 
ए.एस.पी. कुल्लू निश्चिंत सिंह नेगी ने बताया कि युवक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए कुल्लू भेजा दिया है तथा पार्वती परियोजना प्रबंधकों पर धारा 304ए के तहत मामला दर्ज किया गया है।