पशु चिकित्सालय में बड़ी लापरवाही, Award Winning कुत्तेे की बकरी का टीका लगाने से मौत

Sunday, Jul 21, 2019 - 09:19 PM (IST)

नालागढ़: नालागढ़ में पशु चिकित्सालय द्वारा एक बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। नालागढ़ निवासी चेतन वर्मा अपने पग नस्ल के कुत्ते रोक्स को मामूली बुखार की शिकायत के चलते नालागढ़ पशु चिकित्सालय ले गया। अभी डॉक्टर ने ढंग से कुत्ते को जांचा भी नहीं था कि इतने में कंपाऊंडर ने कुत्ते को एक टीका लगा दिया, जिसके बाद कुत्ते की तबीयत बिगडऩे लग गई। कुत्ते की तबीयत बिगडऩे पर जब चेतन ने अस्पताल में शोर मचाया तो डॉक्टर ने आकर देखा और तब पता चला कि डॉक्टर ने किसी प्रकार का टीका लगाने के लिए कहा ही नहीं था। कंपाऊंडर ने जो टीका कुत्ते को लगाया था उसे एक बकरी को लगाने के लिए कहा गया था।

2 और टीके लगाने के बाद भी नहीं बच पाया कुत्ता

धीरे-धीरे कुत्ते की तबीयत बिगड़ती गई और अस्पताल द्वारा 2 और टीके लाने के लिए कहा गया जोकि कुत्ते को लगाए गए लेकिन उसकी तबीयत में सुधार नहीं हुआ और कुछ ही देर में उसकी मौत हो गई। चेतन ने पहले तो अस्पताल प्रशासन से काफी बहस की। उसके बाद चेतन ने नालागढ़ पुलिस थाने में जाकर इसकी शिकायत कर दी, जिसके बाद मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस ने अस्पताल प्रशासन को पत्र लिखकर तुरंत पोस्टमार्टम करके मौत के कारणों की रिपोर्ट देने के लिए कहा है। पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में अस्पताल प्रशासन की लापरवाही पाए जाने पर अस्पताल के खिलाफ केस दर्ज होगा।

पोस्टमार्टम का सामान भी कुत्ते के मालिक से मंगवाया

पहले ही मामले में इतनी लापरवाहियां सामने आ रही थीं और जब पोस्टमार्टम करने को कहा गया तो अस्पताल द्वारा पोस्टमार्टम का सामान भी कुत्ते के मालिक यानि चेतन से मंगवाया गया जबकि ऐसे में यह काम अस्पताल प्रशासन का ही होता है।

कुत्ते का शव रखने को पुलिस और अस्पताल प्रशासन में ठनी

शनिवार देर शाम तक कुत्ते के शव का पोस्टमार्टम नहीं हो पाया इसलिए रात को कुत्ते के शव को रखने को लेकर अस्पताल प्रशासन और पुलिस में भी ठन गई। दोनों ही एक-दूसरे को शव को रखने के लिए कहने लगे। अंतत: लंबे झगडे के बाद पुलिस शव को नालागढ़ थाने ले गई, जहां उसे रात भर रखा गया।

अवार्ड विनिंग कुत्ता था रोक्स

रोक्स एक बेहतरीन कुत्ता था। नालागढ़ में रैडक्रॉस द्वारा आयोजित डॉग शो में प्रथम पुरस्कार मिलने पर उसे एस.डी.एम. द्वारा सम्मानित किया गया था। इसके अलावा सोलन के भी एक डॉग शो में रोक्स अपनी धाक जमा चुका था। कुत्ते के मालिक चेतन का कहना था कि रोक्स उनके परिवार का सदस्य था और अस्पताल की कोताही और लापरवाही भरे रवैये के चलते उन्होंने अपने परिवार का सदस्य खो दिया है। चेतन का कहना है कि अस्पताल प्रशासन के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए ताकि भविष्य में किसी और के साथ ऐसा न हो सके।

Vijay