कुल्लू के हुरला में जहरीला घास खाने से 62 भेड़-बकरियों की मौत

punjabkesari.in Thursday, Feb 20, 2020 - 08:42 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): कुल्लू जिला की गड़सा घाटी के हुरला में जहरीला घास खाने से 62 भेड़-बकरियों की मौत हो गई है, जबकि 20 का उपचार चल रहा है। घटना की सूचना मिलने के बाद पशुपालन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच कर मृत भेड़-बकरियों का पोस्टमार्टम कर रिपोर्ट के लिए सैंपल लिए। इस मामले में राजस्व विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच कर नुक्सान की रिपोर्ट तैयार कर एसडीएम कुल्लू अनुराग शर्मा को भेजी है। भेड़ पालक फतेह सिंह को सरकार की तरफ  से नियमानुसार उचित मुआवजा मिलेगा।

पशुपालन विभाग के अधिकारी ने बताया कि यह घटना बुधवार शाम की है और रात को उन्होंने स्वयं घटना का दौरा किया है। अब तक विभागीय जांच में पता चला है कि भेड़-बकरियों की मौत जहरीला घास खाने से हुई है। ये भेड़-बकरियां कुल्लू जिला के बड़ाग्रां निवासी फतेह सिंह और एक अन्य व्यक्तिकी हैं। वहीं विभाग इस घटना पर पूरी निगरानी रखे हुए है। उन्होंने कहा कि बसंत ऋतु में कुछ क्षेत्र हैं जहां पर जहरीला घास उगता है। उन्होंने कहा कि विभाग की तरफ  से समय-समय पर इसके लिए जागरूकता शिविरों में जानकारी दी जाती है।

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक संजीव नड्डा ने कहा कि मैंने स्वयं मौके पर पहुंचकर घटना का जायजा लिया है। विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम बीमार भेड़-बकरियों का उपचार कर रही है जबकि मृत भेड़-बकरियों के सैंपल मंडी स्थित लैब के लिए भेज दिए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News