कुदरत का कहर : स्कूल से घर लौट रहे छात्रों पर गिरी आसमानी बिजली, 2 की मौत

Tuesday, Jun 05, 2018 - 11:12 PM (IST)

चम्बा: हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिला के अंतर्गत आती जडेरा पंचायत में आसमानी बिजली गिरने से 2 स्कूली बच्चों की मौत हो गई जबकि एक छात्रा को मामूली चोटें आई हैं। दोनों छात्रों के शवों को मैडीकल कालेज अस्पताल चम्बा के शवगृह में रखवा दिया गया है, जिनका बुधवार को पोस्टमार्टम किया जाएगा। घटना की पुष्टि डी.सी. चम्बा हरिकेश मीणा ने की है। जानकारी के अनुसार मंगलवार को 17 वर्षीय भिल्लो पुत्र चैनो व 17 वर्षीय रवि पुत्र जीतो निवासी गांव मंडोलू पंचायत जडेरा गांव की ही एक अन्य छात्रा अनीता पुत्री जरमो के साथ सिल्लाघ्राट स्कूल से छुट्टी के बाद पैदल घर जा रहे थे।


जोरदार आवाज के साथ गिरी आसमानी बिजली
गांव से चंद दूरी पर जब वे तीनों पहुंचे तो जोरदार आवाज के साथ आसमानी बिजली उनके ऊपर आ गिरी। इससे दोनों छात्र वहीं पर गिर पड़े जबकि अनीता को मामूली चोटें आईं। छात्रा ने जैसे-तैसे गांव पहुंचकर घर वालों को इस घटना के बारे में बताया, जिसके चलते गांव के लोग तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे तो उन्होंने पाया कि दोनों लड़के बेहोश पड़े हुए थे। उन्होंने उक्त दोनों छात्रों को तुरंत मैडीकल कालेज अस्पताल चम्बा पहुंचाया, जहां चिकित्सक उन्हें मृत घोषित कर दिया। अस्पताल प्रबंधन द्वारा घटना के बारे में पुलिस को सूचित किया गया, जिस पर पुलिस ने अस्पताल पहुंचकर प्रभावित परिवारों के बयान दर्ज किए।


प्रभावितों ने 108 एम्बुलैंस सेवा के खिलाफ मांगी कार्रवाई
प्रशासन की ओर से जब नायब तहसीलदार चम्बा ने अस्पताल पहुंचकर प्रभावित परिवारों को फौरी राहत राशि देने का प्रयास किया तो उन्होंने राहत राशि लेने से इंकार किया और अस्पताल की 108 एम्बुलैंस सेवा के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। प्रभावितों का कहना था कि घटना शाम को 6 बजे घटी और 7 बजे के करीब उन्होंने 108 एम्बुलैंस को फोन किया था लेकिन 108 एम्बुलैंस नहीं पहुंची, जिसके चलते उन्हें निजी वाहन के माध्यम से उन छात्रों को उपचार के लिए चम्बा लाना पड़ा। इसी बीच रास्ते में 108 एम्बुलैंस मिल गई, जिसके माध्यम से दोनों छात्रों को अस्पताल पहुंचाया गया। प्रभावितों का कहना है कि अगर दोनों छात्रों को समय रहते चम्बा अस्पताल पहुंचा दिया जाता तो शायद उनकी जान बच जाती।

Vijay