गद्दी समुदाय पर टूटा दुखों का पहाड़, जहरीला घास खाने से 11 बकरियों की मौत

Tuesday, Apr 14, 2020 - 04:07 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): कुल्लू जिला के प्रवेश द्वार बजौरा की मशंग पंचायत के रेरी गांव के समीप जंगल में जहरीला घास खाने से 11 बकरियों की मौत हो गई, जिसके बाद  बाद गद्दी समुदाय के धर्मचंद ने रेरी गांव के महिला मंडल व स्थानीय लोगों से संपर्क किया। स्थानीय लोगों ने पुलिस प्रशासन और पशुपालन विभाग को इसकी सूचना दी। पशुपालन और पुलिस विभाग को सूचना मिलते ही टीमें मौके पर पहुंची, जहां मृत 11 बकरियों का पोस्टमार्टम किया गया। इसके अलावा पशुपालन विभाग के उपनिदेशक संजीव नड्डा और 3 डॉक्टरों की टीम ने करीब 300 बकरियों का इलाज किया।

पीड़ित धर्म चंद ने बताया कि वे सर्दियों में मंडी जिला की पहाडिय़ों में बकरियों को चराने ले गए थे, जिसके बाद अब गर्मियों में अपने घर पतलीकूहल के काथी कुकड़ी के लिए वापस ला रहे थे कि बजौरा के मशंग पंचायत के रेरी गांव के जंगल में बकरियों ने जहरीला घास खा लिया, जिसके बाद 11 बकरियों की मौत हो गई। इसकी सूचना पशुपालन विभाग को दी, जिसके बाद डॅक्टरों की टीम ने मौके पर पहुंचकर 300 बकरियों का इलाज किया । सभी बकरियों को इंजैक्शन लगाए गए। जहरीला घास खाने से धर्म चंद  की 5,केख राम की 2, काथी निवासी सवारु राम की 2 ,राम दास की 1 और काथी पतलीकूहल निवासी बिंदरु की 1 की मौत हुई है।

उपनिदेशक पशुपालन विभाग कुल्लू संजीव नड्डा ने बताया कि गद्दी धर्मचंद की सूचना पर डॉक्टरों की टीम ने मौके पर पहुंचकर 11 मृत बकरियों का पोस्टमार्टम किया और अन्य बकरियों को एंटीबायोटिक इंजैक्शन लगाए। उन्होंने कहा कि बकरियों के मौत के कारणों की जांच की जा रही है। अगर और बकरियों की मौत होती है तो उसके बाद सैंपलिंग की जाएगी, जिसे जांच के लिए टांडा भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी बकरियों को फिलहाल ट्रीटमैंट दिया गया है और इनको लगातार मॉनीटर किया जाएगा।

 

Vijay