हिमाचल पहुंची शहीद अंकुश ठाकुर की पार्थिव देह, भारत माता की जय व चीन मुर्दाबाद के नारों से गूंजा Una

Friday, Jun 19, 2020 - 05:04 PM (IST)

ऊना (अमित): भारत-चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा के समीप गलवान घाटी में दोनों देशों की सेना के बीच हुई झड़प में शहीद हुए हमीरपुर के वीर जवान अंकुश ठाकुर की पार्थिव देह शुक्रवार को हिमाचल पहुंची। हिमाचल के प्रवेश द्वार मैहतपुर में भारत माता की जय व चीन मुर्दाबाद के नारों के बीच शहीद का पार्थिव शव प्रदेश में प्रवेश हुआ। वहीं ऊना मुख्यालय पर भी अंकुश के पार्थिव शव पहुंचने पर नारेबाजी की गई।

मुख्य चौक पर जिलाधीश ऊना संदीप कुमार, एसपी कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन, पूर्व सैनिक कल्याण बोर्ड के उपनिदेशक मेजर रघुवीर सिंह ने बारी-बारी अंकुश को श्रद्धांजलि दी। इसके अलावा अन्य सैनिकों ने भी श्रद्धांजलि दी। करीब 10 मिनट श्रद्धांजलि देने के बाद सैनिक अधिकारी पार्थिव शव को लेकर हमीरपुर की ओर रवाना हो गए।

बता दें कि हमीरपुर जिला के भोरंज उपमंडल के कड़ाेहता के अंकुश ठाकुर गलवान में हुई झड़प में शहीद हो गए। अंकुश ठाकुर की शहादत से प्रदेश में शोक की लहर है। शहीद अंकुश वर्ष 2018-19 में भारतीय सेना की 3 पंजाब रैजिमैंट में भर्ती हुए थे। आर्मी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद वह 7 माह पूर्व ही रंगरूटी छुट्टी पर घर आए थे। छुट्टी काटने के बाद वह लद्दाख के सियाचिन में तैनात थे।

सोमवार को चीनी सैनिकों ने जब एलएसी के पास गलवान में भारतीय जवानों पर हमला किया ताे उस दौरान अंकुश भी भारतीय सेना की उसी पलाटून में शामिल थे। इस हिंसक झड़प में भारत के कर्नल रैंक के अफसर समेत 20 जवान शहीद हुए हैं। पूर्व सैनिक कल्याण बोर्ड के उपनिदेशक मेजर रघुवीर सिंह ने बताया कि ऊना में प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा स्थानीय लोगों ने शहीद को श्रद्धांजलि दी है।

Vijay