CB 13 Peak पर ग्लेशियर में गिरे पर्वतारोही का शव 68 दिन बाद निकाला

Tuesday, Aug 23, 2022 - 09:47 PM (IST)

केलांग (ब्यूरो): 16 जून को 5300 मीटर की ऊंचाई पर सीबी 13 पीक पर ग्लेशियर में गिरे पर्वतारोही का शव 68 दिन बाद रैस्क्यू कर लिया गया है। अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान के जांबाजों ने जान जोखिम में डालकर ये सफलता हासिल की है। ग्लेशियर की दरार में गिरा बेंगलुरु का पर्वतारोही अपने दोस्तों के साथ सीबी 13 चोटी को फतेह करने गया था लेकिन चोटी पर ग्लेशियर की दरार में गिर जाने से उसकी मौत हो गई थी। पता चलते ही लाहौल-स्पीति प्रशासन व पुलिस सहित अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान की टीम मौके पर पहुंची थी लेकिन कोई सुराग नहीं लग पाया था। एक सप्ताह रैस्क्यू अभियान चला था लेकिन ग्लेशियर में दरार संकरी होने के चलते रैस्क्यू टीम को सफलता नहीं मिल पाई थी।

5 सदस्यों का दल निकला था चोटी को फतह करने
गौर हो कि 5 सदस्यों का यह पर्वतारोही दल सीबी 13 चोटी को फतह करने निकला था। 14 जून वीरवार की सुबह लगभग 11 बजे अचानक यह पर्वतारोही ग्लेशियर की दरार में जा गिरा। पर्वतारोही दल के पास पर्याप्त उपकरण न होने के कारण टीम के सदस्य अपने पर्वतारोही साथी की मदद नहीं कर पाए। पर्वतारोही दल में बेंगलुरु के प्रसन्ना, जयपुर के रवि, शिमला के कौशल व बेंगलुरु के वेद व्यास शामिल थे।

11 सदस्यीय टीम ने निकाला शव
संस्थान की 11 सदस्यीय टीम वरिष्ठ हिम तथा बचाव अनुदेशक लुदर सिंह, पर्वतारोहण पर्यवेक्षक मोहन लाल व जितेंद्र, पर्वतारोहण अनुदेशक पवन कुमार, भुवनेश्वर दास, स्की अनुदेशक अंकुश कुमार, देशराज, दीनानाथ, अतिथि प्रशिक्षक अमर नेगी, भाग चंद व जोगिंद्र ने हिम्मत दिखाते हुए ग्लेशियर की दरार में गिरे ट्रैकर वेद व्यास के शव को निकालने में सफलता पाई। संस्थान के निदेशक अविनाश नेगी ने कहा कि लाहौल-स्पीति प्रशासन के आग्रह पर संस्थान के जांबाजों ने हिम्मत दिखाई और ग्लेशियर की दरार में गिरे ट्रैकर के शव को बाहर निकाला। उन्होंने कहा कि बुधवार को शव लाहौल-स्पीति प्रशासन को सौंपा जाएगा। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay