IPH विभाग के टैंक में मिला मरा हुआ बंदर, 4 गांवों में मचा हड़कंप

Tuesday, Jun 05, 2018 - 06:48 PM (IST)

मनाली: मनाली के सजला गांव के जंगल में बने पानी के टैंक में बंदर का शव देख सजला व आसपास के ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। ग्राम पंचायत करजां के 4 गांवों सजला, धमसू, करजां और गजां को पीने के पानी की सप्लाई इसी क्षेत्र से होती है। टैंक में मरा हुआ बंदर मिलने से 4 गांवों के 500 परिवारों में रोष है। ग्रामीणों ने इसकी सूचना एस.डी.एम. मनाली एवं आई.पी.एच. विभाग को दी। सूचना मिलते ही मनाली से आई.पी.एच. के एस.डी.ओ. अमित कुमार अपनी पूरी टीम के साथ मौके पर पहुंचे तथा स्थिति का जायजा लिया। विभाग ने टैंक में बंदर के मृत पाए जाने की बात स्वीकारी लेकिन साथ ही यह भी कहा कि यह टैंक मुरम्मत के चलते बंद पड़ा है तथा इससे ग्रामीणों को पानी की सप्लाई नहीं दी जा रही है।


सैंकड़ों ग्रामीणों की जिंदगी पर भारी पड़ सकती है लापरवाही
ग्राम पंचायत करजां के प्रधान बलवीर राणा ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से पानी की समस्या चल रही है, वहां पर तैनात फिटर द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इस तरह की लापरवाही भविष्य में सैंकड़ों ग्रामीणों की जिंदगी पर भारी पड़ सकती है। उन्होंने कहा कि इस टैंक में रेत भर गई है लेकिन आई.पी.एच. विभाग आंखें बंद करके बैठा है। प्रधान ने आग्रह किया कि इस टैंक को भी तैयार किया जाए ताकि 4 गांवों के संैकड़ों लोगों को पानी की आपूर्ति सुचारू रूप से मिल सके।


क्या कहते हैं विभाग के अधिकारी
आई.पी.एच. मनाली के एस.डी.ओ. अमित ने बताया कि जिस टैंक में बंदर मरा हुआ था वह फिल्टर टैंक था तथा रेत भरने के चलते उससे पानी की सप्लाई नहीं दी जा रही थी। इस टैंक के तैयार होते ही इसे चारों ओर से तारों से बंद किया जाएगा ताकि कोई जानवर इसमें न घुस सके। सभी पेयजल भंडारों के निरीक्षण का कार्य शुरू कर दिया है।

Vijay