DC ऊना राकेश प्रजापति की अनूठी पहल, स्कूलों में क्लास लेंगे बड़े अधिकारी(Video)

Monday, Jan 14, 2019 - 01:15 PM (IST)

ऊना (अमित): कहते हैं इंसान में अगर कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो पूरी कायनात खुद उस काम को करने में लग जाती है। ऐसे ही जज्बे को लेकर ऊना डीसी राकेश कुमार प्रजापति ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुए टीच ऊना योजना शुरू की है। इस योजना के तहत जिला ऊना के सभी शिक्षा खंडों में एक-एक मॉडल प्राइमरी स्कूल को निजी स्कूलों को टक्कर देने के लिए तैयार किया जा रहा है। इन प्राथमिक सरकारी स्कूलों में बच्चों को निजी स्कूलों की तर्ज पर तमाम सुविधाएं मुहैया करवाईं जाएंगी। सबसे पहले पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में ऊना के समुरकलां प्राथमिक स्कूल का जीर्णोद्धार शुरू किया गया है। 


स्कूलों में इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई के साथ-साथ स्मार्ट क्लासिस भी स्थापित की जा रही है। टीच ऊना कार्यक्रम के तहत इन स्कूलों में जिला के 50 से अधिक प्रथम श्रेणी अधिकारी न केवल बच्चों को पढ़ाएंगे बल्कि कैरियर कांऊसलिंग के टिप्स भी देंगे। इसके अलावा स्कूलों की परफॉर्मेंस का पता लगाने के लिए एक 10 प्वाईंट की प्रश्नोतरी भी तैयार की जा रही है। वहीं इन स्कूलों में बच्चो की पढ़ाई के साथ-साथ मनोरंजन के साधन भी उपलब्ध करवाए जा रहे है। डीसी ऊना ने बताया कि 15 दिनों के भीतर समूर कलां के प्राथमिक स्कूल को तैयार करके जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।


डीसी ऊना ने कहा कि आने वाले समय में निजी औद्योगिक इकाइयों और कंपनियों की मदद से जिला के अन्य सरकारी स्कूलों को भी गोद लेने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी ताकि ग्रामीण स्तर तक बेहतर शिक्षा सुविधा प्रदान की जा सके। उनके इस प्रयास की स्थानीय लोग भी जमकर सराहना कर रहे है। लोगों की माने तो इस पहल से लोगों को घर-द्वार पर बेहतर शिक्षा मिलेगी वहीँ निजी स्कूलों में भारी भरकम फीस देने से भी राहत मिल पाएगी।

Ekta