सिरमौर में स्थापित किए जाएंगे 16 स्थाई कोविड-19 टीकाकरण केंद्र : आरके गौतम

Saturday, Jul 24, 2021 - 06:11 PM (IST)

नाहन (ब्यूरो): सिरमौर जिला में कोविड-19 टीकाकरण को गति देने के लिए स्वास्थ्य विभाग 10 अतिरिक्त टीकाकरण केंद्रों को स्थापित करेे। यह निर्देश डीसी सिरमौर राम कुमार गौतम ने जिला में कोरोना की तीसरी लहर को रोकने व जिला में कोविड-19 टीकाकरण संबंधी समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि सभी जिला वासियों को कोविड टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए स्थाई टीकाकरण केंद्र की संख्या को 6 से बढ़ाकर 16 किया जाएगा। इसके अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्रों में अस्थाई टीकाकरण केन्द्रों के लिए टीकाकरण दिन से 3-4 दिन पहले रोस्टर जारी करने के निर्देश दिए ताकि सम्बन्धित पंचायतों में टीकाकरण की सूचना समय पर उपलब्ध हो सके और लोगों को टीकाकरण के लिए किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

बैठक में डीसी ने उपमंडल स्तर पर एसडीएम व बीएमओ की अध्यक्षता में उनके संबंधित क्षेत्रों में स्थित अस्पतालों में स्वास्थ्य उपकरण व सभी जरूरत के सामान की एक विस्तृत रिपोर्ट 3 दिनों के भीतर सीएमओ कार्यालय को भेजने के निर्देश दिए ताकि उपमंडल स्तर की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सभी स्वास्थ्य केन्द्रों की आवश्यकताओं की पूर्ति हो सके। डीसी ने आदेश दिए कि कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के सम्पर्क में आए कम से कम 20 लोगों के टैस्ट करना सुनिश्चित किया जाए ताकि कोरोना महामारी को बढऩे से रोका जा सके।

उन्होंने कहा कि जिला में कार्यरत 30 आयुर्वेदिक डिस्पैंसरी में रैपिड एंटीजन टैस्ट की सुविधा शुरू की जाए, जिसके लिए उन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और टैस्ट किट्स भी उपलब्ध करवाई जाएंगी। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सोनाक्षी सिंह तोमर, सहायक आयुक्त प्रियंका चन्द्रा, सीएमओ संजीव सहगल, प्रधानाचार्य डॉ. वाईएस परमार राजकीय मेडिकल कॉलेज नाहन डॉ. एनके मोहिन्द्रू सहित सभी स्वास्थ्य खंडों के बीएमओ उपस्थित रहे।

Content Writer

Vijay