DC मंडी की सराहनीय पहल, चौहटा बाजार में पटाखे चलाने पर पूर्ण प्रतिबंध

Tuesday, Oct 23, 2018 - 10:01 PM (IST)

मंडी: चौहटा बाजार में पटाखे चलाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह सराहनीय पहल डी.सी. ऋग्वेद ठाकुर ने की है, जिसे लोगों ने काफी सराहा है। अब बारात निकलने पर यहां आतिशबाजी नहीं होगी और न ही कोई जश्न किसी नेता के बनने पर मनाया जाएगा बल्कि प्रशासन से इसके लिए किसी और जगह की अनुमति लेनी होगी। जिला दंडाधिकारी ऋ ग्वेद ठाकुर ने मंडी शहर के चौहटा बाजार में पटाखे चलाने पर प्रतिबंध लगाने के मंगलवार को आदेश निकाले हैं।

अप्रिय घटना होने का रहता है अंदेशा
जिला दंडाधिकारी ऋग्वेद ठाकुर की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार पूर्व में लोगों द्वारा त्यौहारों, धार्मिक व अन्य समारोह के दौरान पटाखे चलाने से अप्रिय घटना होने का अंदेशा बना रहता था तथा कई बार आगजनी की घटनाएं भी घटित हुई हैं, इसलिए किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचाव व लोगों की सुरक्षा हेतु चौहटा बाजार में किसी भी प्रकार की आतिशबाजी व पटाखे चलाने पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने बताया कि आदेशों का उल्लंघन करने वालों पर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

2 वर्ष पूर्व आतिशबाजी से झुलस गई थी महिला
बता दें कि 2 वर्ष पूर्व यहां एक महिला भी शादी की आतिशबाजी से झुलस गई थी और आयोजकों ने थाने जाकर माफी मांगी थी। यही नहीं, शहर के बुद्धिजीवियों का कहना है कि यहां कोर्ट रूम और राजस्व रिकार्ड रूम साथ होने से आग लगने का अंदेशा हमेशा बना रहता है, लिहाजा यहां किसी भी तरह से आतिशबाजी नहीं होनी चाहिए। 

Vijay