मंडी में कोरोना कर्फ्यू के बीचे जारी रहेंगी ये सेवाएं, जानिए क्या होगा बंद

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 08:25 PM (IST)

मंडी (ब्यूरो): पिछले कुछ दिनों से मंडी जिला में प्रतिदिन कोरोना संक्रमण के औसतन 400 मामले सामने आ रहे हैं, ऐसे में व्यापक जनहित में कुछ बंदिशें लगाना बहुत जरूरी है। डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला में भी कोरोना कर्फ्यू लागू किया जा रहा है। वीकैंड के दौरान दुकानें बंद करने पर लोगों से प्रशासन को सकारात्मक सहयोग मिला है और उसी प्रकार के सहयोग की उम्मीद अब कोरोना कर्फ्यू के दौरान भी मंडी वासियों से की जा रही है। कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे के उद्देश्य से कोरोना कफ्र्यू लागू किया जा रहा है। कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिए प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशानुसार अब मंडी जिला में 7 मई प्रात: 6 बजे से 17 मई तक प्रात: 6 बजे तक कोरोना कफ्र्यू रहेगा। लोगों से आग्रह है कि वे अपने घरों में रहें और सिर्फ  बहुत जरूरी होने पर ही बाहर निकलें।

ये सेवाएं जारी रहेंगी

डीसी ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान जिला में कोरोना टीकाकरण का कार्य चलता रहेगा, जिसके लिए किसी तरह की रोक नहीं होगी। वहीं कोरोना टैस्टिंग का कार्य भी यथावत चलेगा। सार्वजनिक जगहों पर 5 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर पाबंदी रहेगी तथा पूर्व अनुमति के साथ विवाह और अंतिम संस्कार में 20 लोगों को भाग लेने की इजाजत होगी। सरकारी और निजी परिवहन सेवाएं 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेंगी, वहीं अंतर्राज्यीय एवं अंतर जिला परिवहन सेवा भी जारी रहेगी। इसके अलावा सभी तरह के मालवाहक वाहनों का परिवहन जारी रहेगा। कृषि, बागवानी तथा अन्य कार्य से जुड़े श्रमिकों को कार्य स्थल पर जाने की छूट होगी। निर्माण कार्य पहले की तरह ही कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना के साथ किए जा सकते हैं। कोरोना कफ्र्यू के दौरान स्वास्थ्य, बिजली, दूरसंचार, जलापूर्ति, स्वच्छता आदि सभी जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी, वहीं पोस्ट ऑफिस, बैंक शाखाएं, एटीएम, नॉन बैंकिंग वित्तीय संस्थान न्यूनतम स्टाफ  के साथ खुलेंगे। औद्योगिक इकाईयां खुली रहेंगी।

शाम 6 बजे तक खुली रहेंगी आवश्यक वस्तुओं की दुकानें

वहीं करियाना समेत आवश्यक वस्तुओं की दुकानें शाम 6 बजे तक खुली रहेंगी। दवाई, राशन, फल, सब्जियों, दूध, मीट, गृह निर्माण सामग्री की दुकानें, डीटीएच, मोबाइल रिचार्ज की दुकानें जिनमें कोई अन्य सामग्री का विक्रय न हो, वे भी सायं 6 बजे तक खुली रहेंगी जबकि होटल व ढाबे पर्यटन विभाग की एसओपी के अनुसार खुलेंगे। इलैक्ट्रॉनिक व प्रिंट मीडिया के कार्यालय खुले रहेंगे। ई-कॉमर्स गतिविधियां जारी रहेंगी। वहीं पैट्रोल, डीजल, कैरोसिन, एलपीजी की सप्लाई जारी रहेगी। इसके अलावा अस्पताल, नर्सिंग होम, क्लीनिक, टैली मेडिसन, दवाई की दुकानें, मेडिकल लैब, पशु औषधालय, फार्मा उद्योग, कृषि विक्रय केंद्र, खाद तथा कीटनाशक दवाइयों की दुकानें भी खुली रहेंगी।

ये सेवाएं रहेगी बंद

कोरोना कर्फ्यू के दौरान आपातकालीन सेवाओं एवं अन्य जरूरी कार्यों में लगे कार्यालयों व संस्थानों को छोड़कर अन्य सरकारी व गैर-सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। अधिकारी-कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम के मॉडल के अनुरूप काम करेंगे, वहीं सिनेमा हाल, शराब की दुकानें, बार, अहाता, जिम, स्वीमिंग पूल इत्यादि बंद रहेंगे। इसके अलावा जिन सेवाओं को कोरोना कफ्र्यू को लेकर जारी आदेश में छूट की श्रेणी में नहीं रखा गया है, वे बंद रहेंगी।

महंगा पड़ सकता है नियम तोड़ना, मिलेगी 8 दिन की जेल

एसपी शालिनी अग्निहोत्री ने लोगों से प्रदेश सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया का कड़ाई से पालन करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि नियमों की उल्लंघना करने वालों के खिलाफ  नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इसमें जुर्माने के अलावा बार-बार समझाने पर भी नहीं मानने वालों को 8 दिन के लिए लॉकअप में रखने का प्रावधान भी है। उन्होंने कहा कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सामग्री की ढुलाई में लगी गाडिय़ों पर किसी प्रकार की पाबंदी नहीं होगी। उन्होंने लोगों से अनावश्यक घर से बाहर न निकलने की अपील की। उन्होंने कहा कि समस्त जिला में गश्त एवं नाकाबंदी प्रभावी तरीके से की जाएगी। इसके अलावा गैर-जरूरी कार्य से घर से बाहर निकलने वालों पर विशेष नजर रखी जाएगी।

समस्या को लेकर पर करें व्हाट्सएप

डीसी ने कहा कि कोई भी व्यक्ति कोरोना और कोरोना कर्फ्यू से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए जिला आपदा प्रबंधन केंद्र के टोल फ्री नंबर 1077 पर कॉल कर सकता है। इसके अलावा जिला प्रशासन के व्हाट्सएप नंबर 9805970400 पर भी कोरोना कर्फ्यू से जुड़ी जानकारी या समस्या को लेकर संदेश भेज सकते हैं, जिसका तुरंत समाधान किया जाएगा। ध्यान रहे व्हाट्सएप नंबर 9805970400 पर कॉल की सुविधा नहीं है, इस पर केवल व्हाट्सएप संदेश भेजें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News