नागरिक केंद्रित है ‘इज ऑफ डूइंग बिजनैस’ व्यवस्था, लाहौल-स्पीति के लिए और भी बड़े मायने : डीसी

Saturday, Jul 24, 2021 - 07:18 PM (IST)

केलांग (ब्यूरो): डीसी लाहौल-स्पीति नीरज कुमार ने कहा कि इज ऑफ  डूइंग बिजनैस व्यवस्था पूरी तरह से नागरिक केंद्रित है। इस व्यवस्था के लागू होने से लोगों को अब अपने विभिन्न तरह के कार्य करवाने या अनुमति लेने के लिए कार्यालयों में नहीं जाना पड़ता है। यह बात उन्होंने इज ऑफ डूइंग बिजनैस व्यवस्था के लिए नोडल विभाग के तौर पर कार्य कर रहे उद्योग विभाग के तत्वावधान में इज ऑफ डूइंग बिजनैस के तहत हुए सुधारों पर आधारित एकदिवसीय कार्यशाला के आयोजन पर बतौर मुख्यातिथि कही। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार ने भी सुगम हिमाचल उन्नत हिमाचल के मूल मंत्र के साथ इस व्यवस्था को शुरू किया है। राज्य सरकार ने इस व्यवस्था के तहत विभिन्न विभागों में कई तरह की पहल शुरू की हैं। उद्योग विभाग में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम में सैल्फ  सर्र्टीफिकेशन की शुरूआत की जा चुकी है। इसके अलावा 7 विभिन्न अधिनियमों में भी स्वत: पंजीकरण की व्यवस्था मौजूद है।

लाहौल-स्पीति के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है व्यवस्था

डीसी ने कहा कि इस व्यवस्था को लागू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि व्यक्ति को स्वयं कार्यालय में न जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन और अनुमति की सुविधाएं मिलना सुनिश्चित हो सके। इससे जहां लोगों के समय की बचत होगी, वहीं विभागीय व्यवस्था में भी तत्परता, पारदर्शिता और जवाबदेही रहेगी। उन्होंने कहा कि लाहौल-स्पीति जिला भौगोलिक दृष्टि से प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है, जहां आबादी का घनत्व कम है। कुछ आबादी सर्दियों में प्रवास भी करती है। ऐसी परिस्थितियों में इज ऑफ  डूइंग बिजनैस की यह व्यवस्था लाहौल-स्पीति जैसे जिले के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है। अब लोग ऑनलाइन 24 घंटे किसी भी समय आवेदन कर सकते हैं या ईमेल के माध्यम से घर बैठे कार्य के पूरा होने की अनुमति अथवा सूचना प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की ऑल इंडिया रैंकिंग में हिमाचल प्रदेश वर्ष 2015 में 17वें स्थान पर था लेकिन 2019 में अब 7वें स्थान पर आ चुका है।

अधिकारियों को प्रजैंटेशन के माध्यम से दी जानकारी

इससे पूर्व उद्योग विभाग के उप निदेशक संजय शर्मा ने कार्यशाला में भाग लेने वाले विभिन्न विभागों के अधिकारियों और उद्यमियों को इस बारे में पावर प्वाइंट प्रजैंटेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी।  इस मौके पर महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र नितिन शर्मा, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विनोद धीमान, जिला कृषि अधिकारी डॉ. चौधरी राम, पुलिस उप अधीक्षक हेमंत ठाकुर समेत अन्य विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

Content Writer

Vijay