पंचायतों में ज्ञान केन्द्रों की स्थापना पर DC कुल्लू सम्मानित, चम्बा में CM ने दिया पुरस्कार

punjabkesari.in Friday, Apr 15, 2022 - 05:36 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने चम्बा में आयोजित राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह के मौके पर कुल्लू के डीसी आशुतोष गर्ग को सम्मानित किया, उन्हें यह पुरस्कार जिला की ग्राम पंचायतों में ज्ञान केन्द्रों की स्थापना करने की हिमाचल प्रदेश में अनुपम पहल के लिए दिया गया है। डीसी ने इसका श्रेय अधिकारियों की पूरी टीम व पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों के प्रयासों को दिया है। बता दें कि आशुतोष गर्ग के जहन में काफी अरसे से ऐसी कशमकश चल रही थी कि युवाओं को उनके घर-द्वार के समीप 24 घंटे बारहमासी इंटरनैट सुविधा से लैस एक ऐसे पुस्तकालय की स्थापना की जाए जहां पर प्रतियोगी परीक्षाओं सहित सभी आयुवर्ग के लोगों की रुचि की पुस्तकें उपलब्ध हों। शिक्षार्थियों को अध्ययन के लिए एक ऐसा वातावरण तैयार हो जहां वे वाई-फाई के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाओं से सुगमतापूर्वक जुड़ सकें। गरीब छात्रों के लिए सुगम व नि:शुल्क पाठन सामग्री की उपलब्धता हो। इसके अतिरिक्त, युवाओं को नशे जैसी सामाजिक बुराइयों से दूर रखने तथा उनमें पढ़ने की आदत को विकसित करना भी उनकी सोच रही है। अंतत: आशुतोष गर्ग ने जिला की 11 ग्राम पंचायतों में एक साथ पुस्तकालयों की स्थापना की पहल करके जिला को प्रदेश का पहला जिला बनने का गौरव प्रदान किया।  

11 ज्ञान केन्द्रों का लोकार्पण 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भूतपूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जंयती के मौके पर अटल जी की निवास स्थली ग्राम पंचायत प्रीणी से पहले चरण में स्थापित शानदार 11 ज्ञान केन्द्रों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में प्रदेश के अन्य जिलों में भी ज्ञान केन्द्रों की अवधारणा को अपनाया जाएगा और इन्हें अटल ज्ञान केन्द्र के नाम से जाना जाएगा। 

235 ग्राम पंचायतों में होगी ज्ञान केन्द्रों की स्थापना : डीसी

डीसी कुल्लू ने बताया कि आने वाले कुछ वर्षों में चरणबद्ध ढंग से जिला की सभी 235 ग्राम पंचायतों में ज्ञान केन्द्रों की स्थापना की जाएगी। अभी लगभग 25 ज्ञान केन्द्रों की स्थापना की जा चुकी है और ग्राम पंचायतों के प्रधान स्वयं इन केन्द्रों की स्थापना करने के लिए आगे आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिला में भूमि की अनुपलब्धता के कारण ज्ञान केन्द्र की स्थापना के लिए किसी नए निर्माण की जरूरत को महत्व नहीं दिया जा सकता। इसके लिए ग्राम पंचायतों में महिला मंडल भवन, युवक मंडल भवन, ग्राम पंचायत भवन अथवा कोई सार्वजनिक भवन अथवा बंद स्कूल का भवन या फिर स्कूल भवन का अतिरिक्त कमरा जो अनुपयोगी पड़ा हो, इसको इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News