Curfew : कैंसर पीड़िता को पहुंचाना था चंडीगढ़, DC कांगड़ा ने जारी किया मेडिकल परमिट

Wednesday, Apr 01, 2020 - 04:44 PM (IST)

ज्वालामुखी (नितेश): प्रदेश में कोरोना वायरस की गम्भीर चिंता के बीच जिला कांगड़ा के डीसी राकेश प्रजापति की बेहतर व्यवस्थाओं के लिए खूब सराहना हो रही है। ताजा मामला ज्वालामुखी की निकटवर्ती पंचायत टिहरी के एक गांव का है जहां कैंसर पीड़ित महिला के मेडिकल पास हेतु उसकी बहू काफी चिंतित थी। मामला क्षेत्र का होने के चलते पंचायत प्रधान को भी पीड़ित की बहू ने अवगत करवाया। इस मामले पर टिहरी पंचायत की प्रधान सरिता धीमान ने बताया कि उनकी पंचायत की सिमरन देवी पत्नी स्वर्गीय मेहर चंद निवासी घमीर लाहड़ ग्राम पंचायत टिहरी कैंसर की बीमारी से पीड़ित है।

प्रधान के अनुसार सिमरन देवी की बहू ने जवालामुखी में मेडिकल पास लेने को लेकर जो बात हुई उसका बखान किया था। पीड़िता की बहू ने मुझे बताया कि किस तरह वह 12 किलोमीटर पैदल चलकर एसडीएम कार्यालय ज्वालामुखी पहुंची थी ताकि उसे अपनी सास को चंडीगढ़ जाने के लिए मेडिकल पास मिल सके लेकिन मामला बाहरी राज्य का होने के चलते यहां से मेडिकल पास जारी हो पाना सम्भव नहीं था। बताया जा रहा है कि बाहरी राज्य जाने के लिए स्थानीय प्रसाशन द्वारा जारी किए गए परमिट के बाद भी कई जगह लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था, ऐसे में बाहरी राज्यों को जाने वाले ज्यादातर मामले डीसी के पास ही पहुंच रहे हैं।

प्रधान के अनुसार कैंसर पीड़ित महिला का इलाज चंडीगढ़ के एक अस्पताल में चल रहा है। उसकी तबीयत खराब होने के चलते उसे कीमोथेरेपी के लिए चंडीगढ़ लेकर जाते हैं। पूरे देश में लॉकडाऊन व प्रदेश में कर्फ्यू के चलते बिना पास के चंडीगढ़ जाना सम्भव नहीं था। इसके बाद उसने डीसी कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति को फोन लगाया। हालांकि उस समय डीसी ने व्यवस्तता के चलते फोन नहीं उठाया परन्तु 5 मिनट के अंदर ही उन्होंने दोबारा कॉल प्रधान की बात सही ढंग से सुनकर 2 घंटे के भीतर ही कैंसर पीड़िता को चंडीगढ़ ले जाने के लिए मेडिकल परमिट मेरे प्रधान के व्हाट्सएप नंबर पर भेज दिया।

प्रधान के अनुसार राकेश प्रजापति जैसे अफसरों के कारण ही जिला कांगड़ा की जनता इस विपदा की घड़ी में भी खुद को सुरक्षित महसूस कर रही है। इस बीच पीड़िता की बहू ने बताया कि प्रधान के प्रयासों से जिलाधीश कांगड़ा ने उन्हें मेडिकल पास उपलब्ध करवाए हैं जिस वजह से वह अपनी सास को चंडीगढ़ लेकर जाएगी।

Vijay