कांगड़ा में अब होम क्वारंटाइन का उल्लंघन किया तो भरना पड़ेगा इतना जुर्माना

Wednesday, May 13, 2020 - 11:24 PM (IST)

धर्मशाला (तनुज): जिला कांगड़ा में अब होम क्वारंटाइन की उल्लंघना करने वाले नागरिकों के खिलाफ  एफआईआर दर्ज करने के साथ 50 हजार रुपए जुर्माना भी लगाया जाएगा। कांगड़ा प्रशासन ने इस बाबत आदेश जारी कर दिए हैं। होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करने व जुर्माना न देने वाले नागरिकों की संपत्ति से इस जुर्माना राशि की भरपाई की जाएगी। जिला के बाहर से कहीं से भी घर आने वाला व्यक्ति 28 दिन तक होम क्वारंटाइन रहेगा। ऐसे व्यक्ति को घर के अंदर रखने एवं बाहर जाने से रोकने के लिए उसके साथ रह रहे परिवार के व्यस्क सदस्य भी कानूनी रूप से बाध्य होंगे, नहीं तो उसके घर में रह रहे अन्य व्यस्क परिवार के सदस्यों के विरुद्ध भी एफआईआर दर्ज की जाएगी।

हैड कांस्टेबल व डॉक्टर को नकद राशि से सम्मानित करेगा प्रशासन

डीसी ने कहा कि जिला में फ्रंट लाइन में कोरोना महामारी के दौरान सेवाएं दे रहे डॉक्टर्स व पुलिस कर्मियों के भी टैस्ट करवाए जा रहे हैं। कोरोना एक्टिव पाए गए पुलिसकर्मी व डॉक्टर को जिला प्रशासन की ओर से नकद राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। इनके स्वस्थ होने के बाद तुरंत इन्हें ड्यूटी पर लाने को भी संबंधित विभागों को कहा गया है। उन्होंनेकहा कि बुधवार को जो करीब 184 लोग बेंगलूर से आए हैं, उन्हें देहरा, निफ्ट व ज्वालाजी में रखने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा 15 मई को गोवा से भी लोग आने हैं, जिन्हें इंस्टीच्यूशनल क्वारंटाइन भेजा जाएगा।

जोनल अस्पताल में ओपीडी चलेगी

डीसी ने कहा कि जोनल अस्पताल में 2 अलग-अलग ब्लॉक बनाए गए हैं। एक ब्लॉक में ओपीडी और डायलिसिस सैंटर हैं। बुधवार को डायलिसिस सैंटर को लेकर कुछ व्यवधान पड़ा था उसे बाद में दुरुस्त कर दिया गया। अस्पताल में ओपीडी और डायलिसिस सैंटर पहले की तरह चलते रहेंगे। जिला अस्पतालों और सिविल अस्पतालों को लेकर सरकार ने जो अधिसूचना जारी की है उसके तहत ही अस्पताल चलेंगे।

रैड जोन से आने तथा फ्लू के लक्षण होने पर संस्थागत क्वारंटाइन जरूरी

डीसी रने कहा कि बाहरी राज्यों के रैड जोन तथा हिमाचल के बद्दी-बरोटीबाला से आने वाले सभी नागरिकों को संस्थागत क्वारंटाइन किया जाएगा। ग्रीन तथा ओरैंज जोन से आने वाले उन लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन में रखा जाएगा जिनमें फ्लू के लक्षण होंगे। उन्होंने कहा कि जिला में टैस्टिंग सुविधा का विस्तारीकरण किया जा रहा है। पहले प्रतिदिन 150 के करीब सैंपल लिए जा रहे थे अब सैंपल की संख्या बढ़ाकर 300 से 450 की जा रही है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में मौजूदा समय में 10 स्वास्थ्य संस्थानों में कोविड-19 के तहत नमूना संग्रहण केंद्र स्थापित किए गए हैं। अब 10 नए कोविड-19 नमूना संग्रहण केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

पपरोला के एक्टिव केस के संपर्क में आए लोग स्वयं करें सूचित

डीसी ने कहा कि 12 मई को जो पपरोला में एक्टिव केस आया है उसके संपर्क में जो भी लोग आए हैं, वो इस बारे स्वयं 1077 पर संपर्क कर सूचना दें। पपरोला का एक्टिव केस वाला व्यक्ति चाय बेचने का काम करता है, ऐसे में जो भी लोग उसके संपर्क में आए हैं, वे स्वयं 1077 नंबर पर सूचित करें।

Vijay