DC चम्बा ने भुनाड़ पंचायत सचिव को हटाया, जानिए क्या है वजह

Thursday, Nov 01, 2018 - 09:34 PM (IST)

सलूणी: पंचायत प्रतिनिधियों की शिकायत पर डी.सी. चम्बा हरिकेश मीणा ने भुनाड़ पंचायत सचिव को पंचायत से हटा दिया और बी.डी.ओ. कार्यालय में एक माह तक सेवाएं देने को कहा है। उसे विभागीय लिखित परीक्षा में असफल रहने पर निलंबित किया जाएगा। डी.सी. ने कंगेड़ पंचायत सचिव को भुनाड़ पंचायत का अतिरिक्त कार्यभार सौंपने के आदेश खंड कार्यालय के सभागार में छठे जनमंच की तैयारियों व खंड कार्यालय की कार्य समीक्षा के लिए आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए बी.डी.ओ. सलूणी को दिए।

पूर्व पंचायत समिति सदस्य के आरोप पर डी.सी. ने लिया संज्ञान
जानकारी के अनुसार खंड कार्यालय में डी.सी. चम्बा हरिकेश मीणा एक-एक पंचायत के कार्यों के बारे में पंचायत सचिव, प्रधान, ग्राम रोजगार सेवक, कनिष्ठ अभियंता व तकनीकी सहायक से समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान पूर्व पंचायत समिति सदस्य जापान सिंह ने भुनाड़ पंचायत सचिव के खिलाफ शिकायत की कि सचिव ने पिछले 3 साल से अशिक्षित पंचायत प्रधान का फायदा उठाकर हाजिरी रजिस्टर छुपाकर रखा है। उन्होंने आरोप लगाया कि उक्त सचिव ड्यूटी के दौरान शराब पीकर आता है, साथ ही पंचायत की कार्रवाई तक उसे लिखने नहीं आती है, जिस वजह से पंचायत में विकास कार्य ठप्प पड़े हुए हैं।

पंचायत सचिव नहीं लिख पाया बैठक की कार्रवाई
इस पर डी.सी. ने बैठक में ही प्रभावी कार्रवाई करते हुए भुनाड़ पंचायत सचिव को बुलाकर बैठक की कार्रवाई लिखने को कहा। सचिव द्वारा बैठक की लिखित कार्रवाई में कई त्रुटियां पाईं। डी.सी. ने उक्त सचिव का मैडीकल करवाने को कहा। बाद में उसे पंचायत से हटा कर ब्लॉक हैडक्वार्टर में सेवाएं देने को कहा। इस मामले में बी.डी.ओ. से लेकर कनिष्ठ अभियंता, ग्राम रोजगार सेवक और तकनीकी सहायक तक की डी.सी. ने क्लास ली। उन्होंने बी.डी.ओ. को निर्देश दिए कि हर कनिष्ठ अभियंता को एक समान पंचायतें वितरित करने के साथ पंचायतों में 15 दिन में एक बार कनिष्ठ अभियंता पंचायतों में विकास कार्यों की समीक्षा करना सुनिश्चित करें, साथ में तकनीकी सहायकों के कार्यों की शत-प्रतिशत जांच करें।

3 पंचायतों में चल रहे विकासात्मक कार्यों की होगी समीक्षा
डी.सी. ने कहा कि खंड की 3 पंचायतों में चल रहे विकासात्मक कार्यों की समीक्षा की मेरे द्वारा, एस.डी.एम. सलूणी व बी.डी.ओ. द्वारा की जाएगी और कार्यों में रिकवरी निकलती है तो उसका भुगतान उस पंचायत के कनिष्ठ अभियंता व तकनीकी सहायक से आधा-आधा वसूला जाएगा। इस मौके पर डी.पी.ओ. हरबंस सिंह, पी.ओ.डी.आर.डी.ए. चम्बा संजीव ठाकुर, एस.डी.एम. विजय कुमार धीमान और बी.डी.ओ. इंदू बाला सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व पंचायत प्रतिनिधि मौजूद रहे। 

Vijay