HC के आदेश पर चांजू परियोजना का दौरा करने पहुंचे DC चम्बा व PCB के सदस्य सचिव

Wednesday, Mar 21, 2018 - 01:39 AM (IST)

चम्बा: उच्च न्यायालय के आदेशों के चलते डी.सी. चम्बा हरिकेश मीणा और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव आर.के. परुथी ने मंगलवार को चम्बा जिला के चुराह उपमंडल के चांजू नाला पर निर्माणाधीन साढ़े 10 मैगावाट की चांजू जलविद्युत परियोजना चरण-2 का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने परियोजना प्रबंधकों के साथ बैठक की तथा स्थानीय लोगों द्वारा हाल ही में कंपनी के खिलाफ खोले गए मोर्चे के साथ-साथ उनके द्वारा जो आपत्तियां दर्ज करवाई हैं, उनके बारे में जानकारी हासिल की। प्रशासन और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के इस संयुक्त दौरे में परियोजना की मक डिस्पोजल साइटों का निरीक्षण किया गया। 

परियोजना में स्थानीय लोगों के हितों को रखा जाए सुरक्षित
डी.सी. चम्बा हरिकेश मीणा ने बताया कि परियोजना प्रबंधकों को ये निर्देश भी दिए गए हैं कि अप्रैल माह में आयोजित होने वाली ग्राम सभा बैठक में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करें और परियोजना के कार्यकलापों को लेकर स्थानीय लोगों को जानकारी दी जाए ताकि स्थानीय लोगों और परियोजना प्रबंधन के बीच परियोजना निर्माण को लेकर पारदर्शिता और विश्वास बना रहे। उन्होंने कहा कि परियोजना प्रबंधक को ये निर्देश भी जारी किए गए हैं कि परियोजना में स्थानीय लोगों के हितों को नियमानुसार पूरी तरह से सुरक्षित रखें।  इस मौके पर प्रशासनिक और राजस्व अधिकारियों के अलावा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी भी मौजूद रहे। डी.सी. चम्बा हरिकेश मीणा ने बताया कि जल्द ही पूरी रिपोर्ट तैयार करके अदालत में पेश की जाएगी। 

ग्रामीणों ने खटखटाया है अदालत का दरवाजा
गौरतलब है कि पिछले दिनों चांजू क्षेत्र की चांजू व देहरा पंचायतों के सैंकड़ों लोगों ने इस जलविद्युत परियोजना का निर्माण करने वाली कंपनी पर स्थानीय लोगों के हितों को नजरअंदाज करने के साथ-साथ पर्यावरण व वन कानूनों को कंपनी द्वारा ताक पर रखने के आरोप जड़े थे। यही नहीं, लोगों ने कंपनी की मनमानी के  खिलाफ मोर्चा खोलकर जोरदार धरना-प्रदर्शन किया था तो साथ ही प्रदेश उच्च न्यायालय में कंपनी के खिलाफ याचिका दायर की थी। माननीय अदालत ने इसी के चलते उक्त पूरे मामले की रिपोर्ट अदालत में पेश करने के लिए जिला प्रशासन व राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को निर्देश जारी किए थे। इसी के चलते मंगलवार को डी.सी. चम्बा के साथ राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव ने उक्त परियोजना निर्माण स्थल का दौरा किया है। 

Punjab Kesari