राष्ट्रीय मतदाता दिवस : DC बिलासपुर ने समझाई लोकतंत्र में मतदान की महत्ता

Friday, Jan 25, 2019 - 05:19 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): भारत के नागरिकों की लोकतांत्रिक निर्वाचन प्रणाली में भागीदारी बढ़ाने के लिए जिला स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस उत्सव राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर में आयोजित किया गया। डी.सी. विवेक भाटिया ने लोकतंत्र को सुदृढ़ करने के लिए शपथ दिलाई और नए पंजीकृत हुए मतदाताओं को बैज और मतदाता फोटो पहचान पत्र वितरित कर बधाई दी। इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त संदेश को चलचित्र के माध्यम से सुनाया गया। डी.सी. ने कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए अत्यंत आवश्यक है कि समस्त योग्य नागरिक मतदाता के रूप में पंजीकृत हों तथा समझदारी तथा नैतिक आधार पर बिना किसी लालच व प्रलोभन के अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक देश में मत का प्रयोग एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया के साथ संवैधानिक अधिकार भी है इसलिए मत का प्रयोग करना अपना नैतिक कर्तव्य समझें। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों के वोट का महत्व बराबर है, इसमें कोई पक्षपात नहीं है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र तभी मजबूत बनेगा जब देश का प्रत्येक मतदाता निष्पक्ष होकर अपनी समझदारी से मत का प्रयोग करेगा। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान मतदाता मतदान का महत्व समझें और अपने मत का प्रयोग कर मतदान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित बनाएं।

उन्होंने युवा मतदाताओं से आह्वान करते हुए कहा कि लोकतंत्र की परम्पराओं को बनाए रखने के लिए नई आशाओं, अभिलाषाओं, कर्म प्रेरणा तथा निर्माण कार्य क्षमताओं के साथ आगे बढऩे के लिए अपने कर्तव्यों एवं अधिकारों का निर्वहन करना सुनिश्चित करें। तहसीलदार निर्वाचन वीना कुमारी ने मुख्यातिथि तथा अन्य अतिथियों और युवा मतदाताओं का स्वागत करते हुए  लोगों का आह्वान किया कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए प्रत्येक मतदाता को अपने वोट का इस्तेमाल करना चाहिए।

इस मौके पर विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम, भाषण, समूहगान तथा सोलो सॉन्ग प्रस्तुत किए गए। विद्यार्थियों द्वारा नाटक के माध्यम से मतदान की महत्ता पर जागरूक करते हुए मतदान करने के प्रति प्रेरित किया गया। इस मौके पर ए.डी.एम. श्रवण मांटा, एस.डी.एम. प्रियंका वर्मा, नायब तहसीलदार राजेश कुमार के अतिरिक्त नए युवा मतदाता भी उपस्थित रहे।

Vijay