दिन-दिहाड़े किया जा रहा स्वां नदी का सीना छलनी, कैमरा देख JCB चालक हो गया नौ दो ग्यारह

Tuesday, Dec 03, 2019 - 01:48 PM (IST)

ऊना (अमित) : ऊना जिला में खनन माफिया का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। खनन माफिया दिन दिहाड़े ऊना जिला की जीवनधारा कहे जाने वाली स्वां नदी में पीले पंजे से नदी का सीना छलनी कर चांदी काटने में मशगूल है। वहीं विभाग है कि सिर्फ कार्रवाई के खोखले दावे ही किये जा रहा है। खनन माफिया के हौंसले इतने बुलंद है कि स्वां नदी में नियमों को ताक पर रखकर मशीनों से बड़े-बड़े गड्डे किए जा रहे है जिससे कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। खनन माफिया का पूरा कारनामा कैमरे में कैद हो गया, वहीं कैमरा देख जेसीबी आपरेटर मशीन और ट्रैक्टर चालक ट्रैक्टर ट्रॉली को ले भाग खड़े हुए।

गौरतलब है हिमाचल का ऊना जिला पंजाब का सीमावर्ती जिला है और इसकी सीमायें करीब बीस जगहों से पंजाब से जुडी हुई हैं। इनमे से ज़्यादातर जगहों पर बेहद कम सुरक्षा है, खनन माफिया इसी बात का फायदा रेत उठाने के लिए करते हैं। दिन-रात खनन माफिया नदियों और खड्डों में सक्रिय होता है, ऊना में स्वां नदी को जीवनधारा कहा जाता है लेकिन खनन माफिया इसी जीवनधारा का पीले पंजे से चीरहरण करने में लगा हुआ है।

खनन विभाग के कार्यलय से मात्र तीन किलोमीटर की दूरी पर यह गोरखधंधा चल रहा था लेकिन विभाग को इस बात का इल्म ही नहीं था। जब इस बारे जिला खनन अधिकारी से बात की गई तो उनके पास वो ही रटा रटाया जबाब सुनने को मिला कि विभाग ऐसे मामलों पर लगातार कार्रवाई कर रहा है। जहां तक कि खनन अधिकारी महोदय को इस बात की भी बहुत निराशा है कि खनन के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सरकार द्वारा कई विभागों को अधिकृत किया गया है लेकिन खनन विभाग और पुलिस को छोड़कर अन्य विभाग खनन के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहे है।

वहीं खनन अधिकारी की मानें तो अप्रैल से लेकर अब तक विभाग द्वारा 139 चालान किये गए है जिसमें से 108 चालानों का मौका पर निपटारा करते हुए विभाग ने 9 लाख 14 हजार के करीब जुर्माना बसूल किया है। वहीं 2 मामले कोर्ट में तथा 29 मामले विभाग के पास विचाराधीन है। खनन अधिकारी की माने तो विभाग द्वारा अब तक 13 जेसीबी मशीनों को भी खनन करते हुए पकड़ा है।   

Edited By

Simpy Khanna