दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन को मिला एक और रेलगाड़ी का तोहफा

Saturday, Jun 29, 2019 - 11:27 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन को एक और रेलगाड़ी का तोहफा मिला है। अब इस रेलवे स्टेशन से चलने वाली रेलगाडिय़ों की संख्या 2 हो जाएगी। एक जुलाई से रेलवे स्टेशन दौलतपुर चौक से अम्बाला के लिए डी.ई.एम.यू. रेलगाड़ी दौड़ेगी। रेलवे बोर्ड ने केन्द्रीय वित्त एवं कारपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के निर्देश पर इस रेलगाड़ी को 1 जुलाई से आरंभ करने की तमाम औपचारिकताएं पूरी कर दी हैं। मौजूदा समय में रेलवे स्टेशन अम्ब अंदौरा से अम्बाला के बीच चलने वाली डी.एम.ई.यू. संख्या 74991 व 74992 को दौलतपुर चौक से शुरू करने की कवायद पूरी कर दी गई है।

उत्तर रेलवे के आप्रेशन विंग दिल्ली द्वारा जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक 1 जुलाई को सुबह 5 बजकर 25 मिनट पर रेल संख्या 74992 दौलतपुर चौक से चलेगी जोकि चिंतपूर्णी, अम्ब व ऊना स्टेशन से होते हुए अंबाला कैंट 11 बजकर 50 पर पहुंचेगी जबकि ट्रेन नंबर 74991 दोपहर अढ़ाई बजे अंबाला कैंट से चलेगी। नंगल व अम्ब होते हुए रात साढ़े 8 बजे दौलतपुर चौक पहुंचेगी।

दौलतपुर चौक स्टेशन से यात्रियों को 3 रेलगाडिय़ों की सुविधा हासिल हो गई है। पहली जुलाई चलने वाली रेलगाड़ी के अतिरिक्त दौलतपुर स्टेशन से इस समय दिल्ली-बरेली के लिए रेलगाड़ी चल रही है। दिल्ली से आने वाली रेलगाड़ी को बाद में नंगल के लिए लोकल गाड़ी के रूप में भी चलाया जा रहा है। लोगों को यहां 3 रेलगाडिय़ों की सुविधा हासिल हो गई है। इस समय ब्राडगेज रेल लाइन पर 7 रेलगाडिय़ां दौड़ रही हैं।

रेलवे बोर्ड की पी.एस.सी. कमेटी के सदस्य हरिओम भनोट व जोनल रेलवे के सदस्य सुमित शर्मा ने कहा कि 1 जुलाई को केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर वीडियो कान्फ्रैंसिंग के जरिए रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाएंगे।

Vijay