किसान की बेटी ने बढ़ाया मान, आबकारी एवं कराधान विभाग में पाया यह स्थान

Friday, Aug 04, 2017 - 12:15 AM (IST)

नाहन: एक तरफ जहां सरकार बेटियों को समाज में आगे बढ़ाने और बेटों के समान हक दिलाने के लिए लगातार प्रयासरत है तो वहीं देश की बेटियां भी किसी भी क्षेत्र में खुद को साबित करने में पीछे नहीं हैं। ऐसी ही मिसाल पेश की है जिला सिरमौर के दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्र गजवा निवासी प्रोमिला देवी ने। किसान दौलत राम की बेटी प्रोमिला ने हाल ही में एच.पी.एस.सी. की ओर से आयोजित अलाइड सर्विसिज की परीक्षा उत्तीर्ण कर बतौर आबकारी एवं कराधान निरीक्षक नियुक्ति प्राप्त की है। यह सब उनकी कड़ी मेहनत और सही गाइडैंस का नतीजा है। उधर, छोटे से गांव से निकलकर बेटी द्वारा बड़ा पद हासिल करने से गांव में खुशी का माहौल है। 

गांव के ही सरकारी स्कूल से प्राप्त की प्राथमिक शिक्षा 
प्रोमिला की प्राथमिक शिक्षा गांव के ही सरकारी स्कूल में हुई जिसके बाद वरिष्ठ माध्यमिक तक की पढ़ाई सरकारी स्कूल सताहन से होने के बाद उन्होंने बी.एससी. की और उसके बाद प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुट गईं। बकौल प्रोमिला उनके पिता गांव में खेती करते हैं और खेती करके ही परिवार का पालन-पोषण करते हैं। उन्हें बचपन से ही पढ़ाई का शौक रहा है जिसके चलते उन्होंने कड़ी मेहनत की। उन्होंने बताया कि इस लक्ष्य तक पहुंचने में उनके चचेरे भाई मोहन लाल जोकि वर्तमान में बी.डी.ओ. के पद पर कार्यरत हैं, का बहुत बड़ा योगदान है। उनके मार्गदर्शन के चलते ही उन्होंने यह सफलता हासिल की है। 

2015 में पटवारी पद से दिया था त्याग पत्र
जानकारी के अनुसार प्रोमिला का चयन वर्ष 2015 में पटवारी पद के लिए हो गया था लेकिन उन्होंने इस पद से संतोष नहीं किया और त्याग पत्र दे दिया। इसके बाद उन्होंने अन्य परीक्षाओं की तैयारी जारी रखी और अब बड़ी परीक्षा उत्तीर्ण की है। इसके साथ ही एच.ए.एस. परीक्षा की भी तैयारी कर रही हैं।