ससुर की आंखों के सामने बाढ़ में बह गए बहु और पोता, गर्भवती पत्नी को छोड़कर लापता हो गया वीरेंद्र

Wednesday, Jul 28, 2021 - 11:07 PM (IST)

कुल्लू (संजीव जैन): जिला कुल्लू में बाढ़ और बादल फटने की घटनाओं को वे लोग ताउम्र नहीं भूल पाएंगे, जिन्होंने इस आपदा में अपनों को खोया है। मणिकर्ण के ब्रह्मगंगा नदी में आई बाढ़ के चलते जहां 3 स्थानीय लोग लापता हो गए हैं तो वहीं गाजियाबाद की एक युवती भी पानी की चपेट में आ गई है। सभी लापता लोगों की तलाश के लिए मणिकर्ण में रैस्क्यू ऑप्रेशन शुरू किया गया है लेकिन शाम तक लापता लोगों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

...और मलबे में खो गए मां-बेटा

अपने बहू और पोते को खो चुके रोशन लाल ने बताया कि सुबह जब ब्रह्मगंगा नदी में बादल फटने से बाढ़ आई तो वे सभी तुरंत अपने घर से बाहर निकले और सुरक्षित स्थानों की ओर जाने लगे। उसकी पत्नी और बेटा घर से निकल रहे थे जबकि वह और उसकी बहू पूनम अपने 4 साल के बेटे निकुंज को लेकर आगे जा रहे थे। इसी दौरान बाढ़ के पानी ने बहू और पोते को चपेट में ले लिया। हालांकि रोशन लाल ने गिरते समय अपनी बहू का हाथ पकड़ा था लेकिन पानी और मलबे के तेज बहाव के आगोश में आई पूनम का हाथ ससुर के हाथ से छिटक गया, जिसके चलते मां-बेटा मलबे में खो गए।

1 साल पहले हुई थी वीरेंद्र की शादी

मणिकर्ण घाटी के शांगना गांव के बुजुर्ग तीर्थ राम ने बताया कि जब बुधवार सुबह अपने कमरे से बाहर निकले तो देखा कि जमकर बारिश हो रही है और साथ लगते ब्रह्मगंगा नदी में बाढ़ आई हुई है। थोड़ी देर बाद जब लोगों का रुख उनके घर की ओर होने लगा तो वह परेशान हो गए। बाद में उन्हें पता चला कि ब्रह्मगंगा नदी में बादल फटने के चलते उनका बेटा वीरेंद्र भी लापता हो गया है और उसका कोई पता नहीं चल पाया है। तीर्थ राम ने बताया कि 1 साल पहले ही वीरेंद्र की शादी हुई थी और अब कुछ दिनों में ही उसकी पत्नी की डिलीवरी होने वाली है। ऐसे में अब वह किस तरह से उसकी पत्नी और परिवार को सहारा दे पाएंगे।

महेश्वर सिंह ने जाना बाढ़ प्रभावित लोगों का हाल

वहीं इस हादसे की सूचना मिलने के बाद कुल्लू से पूर्व विधायक महेश्वर सिंह भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने भी नुक्सान का जायजा लिया। महेश्वर सिंह ने कहा कि ब्रह्मगंगा नदी में बाढ़ के चलते जानमाल का भी नुक्सान हुआ है। जिला प्रशासन लगातार लापता लोगों की तलाश कर रहा है। इस बारे में वह प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन से भी अनुरोध करेंगे कि प्रभावित परिवारों को राहत दी जाए।

नदी-नाले उफान पर, पर्यटक व स्थानीय लोग सावधानी बरतें

उधर, डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग का कहना है कि लापता लोगों की तलाश में प्रशासन व रैस्क्यू टीम जुटी हुई हैं। नदी-नाले उफान पर हैं, ऐसे में पर्यटक व स्थानीय लोग भी सावधानी बरतें। जिला प्रशासन की ओर से प्रभावित परिवारों की हरसंभव मदद की जाएगी।

Content Writer

Vijay