दोहते ने किया यह धोखा, हकीकत जान नानी के उड़े होश

Sunday, Jul 23, 2017 - 12:26 AM (IST)

घुमारवीं: उपमंडल के हंबोट क्षेत्र में एक दोहते ने अपनी नानी से धोखे से दस्तखत करवाकर उसके नाम से लाखों रुपए का कर्ज ले लिया। पहले ही दिलेरी दिखाते हुए अपनी जमीन का एक लंबा-चौड़ा रकबा इसी दोहते के नाम करवा चुकी नानी को अपने साथ हुए इस धोखे का इलम उस समय हुआ जब वह बाकी बचे हुए 2 दोहतों के नाम पर अपनी बाकी जमीन करवाने का प्रयास करने लगी। पड़ताल करने पर खुलासा हुआ कि जिस जमीन को वह अपने 2 अन्य दोहतों को देने जा रही है, उस जमीन पर तो पहले ही लाखों रुपए का लोन उसका दोहता ले चुका है। नानी की शिकायत पर पुलिस ने मुकद्दमा दर्ज कर लिया है। एस.एच.ओ. अजय सिंह ने आज यहां बताया कि इस संबंध में छानबीन शुरू कर दी है। कर्ज देने वाली सहकारी सोसायटी के यहां जाकर पुलिस ने रिकार्ड की पड़ताल शुरू कर दी है। जल्द ही मुकद्दमे की तहरीर में शामिल आरोपों को लेकर बुनियादी तथ्य पुलिस जुटाएगी।

बड़े दोहते को दे चुकी थी 18 बीघा रकबा 
एस.एच.ओ. अजय सिंह ने बताया कि हंबोट गांव की रहने वाली महिला द्रोपदी देवी (90) ने पुलिस को दिए गए बयान में कहा है कि उसके 3 दोहते हैं। वह बड़े दोहते दुनी चंद को 18 बीघा रकबा दे चुकी थी तथा बाकी बची जमीन को अपने अन्य दोहतों के नाम करना चाहती थी। इसके लिए वह कुछ दिन पहले राजस्व विभाग के पास कुछ औपचारिकताएं पूरी करने के लिए गई तो वहां खुलासा हुआ कि उनके दोहते दुनी चंद ने उसके पास बची हुई जमीन के नाम पर पंतेहड़ा स्थित एक सहकारी सीमित सभा से 5 लाख रुपए का कर्ज लिया है। उक्त बुजुर्ग महिला ने अपने कुछ परिजनों के साथ मिलकर पंतेहड़ा स्थित सोसायटी में जाकर इस बारे छानबीन की तो पता चला कि कुल 5 लाख रुपए का कर्ज दुनी चंद ले चुका है।

हकीकत का पता चलते ही बुजुर्ग महिला के उड़े होश
हकीकत का पता चलते ही बुजुर्ग महिला के होश उड़ गए क्योंकि अब वह इस जमीन को अपने दूसरे दोहतों को नहीं दे सकती थी। यह जमीन सोसायटी के पास रखकर ही दुनी चंद ने लोन लिया था। उसने पुलिस को कहा है कि उसे दुनी चंद ही कुछ समय पहले यह कह कर सोसायटी में ले गया था कि उसे दी गई जमीन के कुछ कागजात बनाने हैं। लिहाजा वह उसके साथ चली गई लेकिन अब उसे मालूम हुआ है कि उससे धोखे से अंगूठा लगवाकर उसकी जमीन के नाम पर कर्ज लिया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। शनिवार को एस.एच.ओ. अजय सिंह ने खुद मौके पर जाकर मामले की पड़ताल की। आरोपी दुनी चंद को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया है।