10वीं व 12वीं कक्षा के नियमित परीक्षार्थियों की टर्म-2 परीक्षाओं की फाइनल डेटशीट जारी

punjabkesari.in Saturday, Mar 05, 2022 - 09:00 PM (IST)

धर्मशाला (नवीन): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने मैट्रिक व जमा दो कक्षा के नियमित परीक्षार्थियों की टर्म-2 परीक्षाओं की फाइनल डेटशीट जारी कर दी है। 10वीं की परीक्षा 26 मार्च से 8 अप्रैल तक प्रात:कालीन सत्र 8.45 से 12.00 बजे तक तथा 12वीं की परीक्षा 22 मार्च से 13 अप्रैल तक सांयकालीन सत्र 1.45 से 5.00 तक संचालित होगी। बोर्ड अध्यक्ष डाॅ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि बोर्ड द्वारा करीब 2121 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 85 केंद्र महिलाओं द्वारा संचालित किए जाएंगे। जेईई मेन और नीट की परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए दिनांक सूचियों को जारी किया गया है। नकल रोकने के लिए उड़नदस्तों का गठन किया गया है। परीक्षा में कोरोना नियमों का ध्यान रखा जाएगा। 

10वीं कक्षा के नियमित परीक्षार्थियों की डेटशीट

10वीं कक्षा की परीक्षाओं में 26 मार्च को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, 28 मार्च को हिंदी, 29 को फाइनांशियल लिटरेसी, 30 मार्च को अंग्रेजी, 31 मार्च को स्वर संगीत, 1 अप्रैल को संस्कृत/उर्दू/ पंजाबी/तमिल/तेलगू, 2 अप्रैल को गणित, 4 अप्रैल को कला-ए, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, एग्रीकल्चर, प्लम्बर, ब्यूटी एंड वैलनैस सहित अन्य विषय की परीक्षा होगी। 5 अप्रैल को वाद्य संगीत, 6 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान, 7 अप्रैल को गृह विज्ञान व 8 अप्रैल को कंप्यूटर साइंस की परीक्षा होगी।

12वीं कक्षा की परीक्षा सूची

12वीं कक्षा की परीक्षाओं में 22 मार्च को गणित, 23 मार्च को म्यूजिक, 24 मार्च को बायोलॉजी, बिजनेस स्टडी व हिस्ट्री, 25 मार्च को फाइनांशियल लिटरेसी, 26 मार्च को कैमिस्ट्री व हिंदी, 28 मार्च को अंग्रेजी, 29 मार्च को संस्कृत, 30 मार्च को अकाऊंटैंसी व फिजिक्स और 31 मार्च को ह्यूमन इक्लोजी एंड फैमिली साइंस विषय की परीक्षा होगी। एक अप्रैल को फिजिकल एजुकेशन, योगा, कंप्यूटर साइंस, एग्रीकल्चर, ऑटोमोटिव, हैल्थकेयर, टेलिकॉम सहित अन्य विषय, 2 अप्रैल को डांस व फाइन आर्ट्स, 4 अप्रैल को इक्रोमिक्स, 5 अप्रैल को फिलोस्पी, फ्रैंच व उर्दू, 6 अप्रैल को जियोग्राफी, 7 अप्रैल को साइकोलॉजी, 8 अप्रैल को पॉलिटिकल साइंस, 12 अप्रैल को सोशोलॉजी और 13 अप्रैल को पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन विषय की परीक्षा होगी।

शुल्क जमा करवाएं परीक्षार्थी अन्यथा आवेदन होगा रद्द

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डाॅ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि बोर्ड द्वारा संचालित की गई दसवीं व जमा-2 नवम्बर 2021 टर्म-1 की परीक्षा के जिन परीक्षाॢथयों ने पुनर्मूल्यांकन हेतु आवेदन किया था परंतु शुल्क जमा नहीं करवाया था, उन परीक्षार्थियों की सूची बोर्ड की वैबसाइट पर उपलब्ध है। वे सभी परीक्षार्थी 11 मार्च तक ऑफलाइन शुल्क बोर्ड कार्यालय में जमा करवा दें, अन्यथा पुनर्मूल्यांकन के आवेदन को रद्द माना जाएगा।

टर्म-1 की परीक्षाओं के लिए आबंटित रोल नम्बर ही मान्य 

डाॅ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि 10 मार्च से संचालित की जा रही 10वीं व 12वीं कक्षा की विशेष परीक्षाओं के परीक्षार्थियों के लिए नवम्बर 2021 में संचालित टर्म-1 की परीक्षाओं के लिए आबंटित रोल नम्बर ही मान्य होंगे।  

प्रैक्टीकल परीक्षा 23 अप्रैल से

मैट्रिक की प्रैक्टीकल परीक्षा 23 अप्रैल से 27 अप्रैल व जमा दो की प्रैक्टीकल परीक्षा 23 अप्रैल से 30 अप्रैल तक संचालित होगी। शैक्षणिक सत्र 2021-22 की टर्म-2 परीक्षा में मैट्रिक व जमा दो कक्षा की प्रैक्टीकल परीक्षा का संचालन आंतरिक रुप से विद्यालय अपने स्तर पर प्रश्न पत्र सैट करके उक्त दर्शाई गई तिथियों में ही करवाया जाना है। बोर्ड द्वारा किसी भी विषय की प्रैक्टीकल परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र प्रेषित नहीं किए जाएंगे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News