सोलन में बढ़ा डेंगू व मलेरिया का खतरा, गंदे पानी से भरी मालरोड की नालियां

Friday, Sep 14, 2018 - 09:26 AM (IST)

सोलन : सोलन शहर व आसपास के क्षेत्रों से क्षेत्रीय अस्पताल में पिछले कई दिनों से डेंगू के मामले आ रहे हैं। अब यहां गंदे पानी से भरी नालियों से यहां डेंगू व मलेरिया सहित अन्य बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ गया है। इन नालियों में मक्खी व मच्छर पनप रहे हैं और दुर्गंध चारों ओर फैल रही है। यही नहीं जहां तक नालियां बनाई गई हैं वह भी दुकानदारों के सामान रखने की जगह बन गई हैं।

गौरतलब है कि सोलन के मालरोड पर नालियां बनाने का कार्य जून माह में शुरू हुआ था। इसके प्रथम चरण में 15 लाख की मदद से पुराने बस स्टैंड से ओल्ड डी.सी. ऑफिस तक सड़क किनारे नालियां बनाई जानी थीं। यह कार्य सोलन मेले को देखते हुए रोक दिया गया था। अभी तक यह नालियां लाइब्रेरी के समीप जवाहर पार्क को जाने वाले रास्ते तक ही बनी हैं और इसका कार्य अब पिछले करीब 3 माह से ठप्प पड़ा हुआ है। इसके अलावा पूरे मालरोड पर कहीं भी नालियों का निर्माण नहीं हो पाया है और कार्य दोबारा शुरून होने से अब यह ठंडे बस्ते में जाता नजर आ रहा है।

लाइब्रेरी के पास से लेकर पुराने डी.सी. कार्यालय व सपरून तक नालियों का बुरा हाल है और जगह-जगह इसमें गंदगी अटक गई है। पुरानी नालियां टूटी-फूटी होने के कारण इसमें गंदा पानी जमा हो जाता है, जिससे शहर में डेंगू व मलेरिया जैसी बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ गया है। क्षेत्रीय अस्पताल में भी सोलन व आसपास के क्षेत्रों से लगातार डेंगू के मरीज आ रहे हैं। नालियों की यह गंदगी यहां कई तरह की बीमारियों को न्यौता दे रही है लेकिन लोक निर्माण विभाग नालियों को बनाने का कार्य दोबारा शुरू नहीं कर रहा है।
 

kirti