खतरनाक रास्तों को पार कर मनाली पहुंचे बाइकर्स, लोगों के बने आकर्षण का केंद्र

Thursday, Jun 08, 2017 - 05:09 PM (IST)

कुल्लू: देशभर में चिलचिलाती गर्मी के बीच रोहतांग में बर्फ के नजारे को बरकरार रखने के लिए 'टू व्हील्स टू फॉर' के साझा साहसिक अभियान पर निकले दल के सदस्यों ने पर्यटकों से स्वच्छता रखने की भी अपील की। मनाली से तांदी के रोमांचक सफर में दल के पांचों युवाओं ने यहां के प्राकृतिक सौंदर्य को कैमरे में कैद किया। जगह-जगह शूट करते हुए वह शाम तक तांदी पहुंचे। उन्होंने सर्पीली सड़कों पर धीमी गति से वाहन चलाने के लिए टैक्सी ऑपरेटरों को समझाया, ताकि हादसों से बचा जा सके। बुधवार सुबह करीब 11 बजे दल मनाली से तांदी के लिए निकला। जाम के बीच पर्यटकों व टैक्सी ऑपरेटरों को जगह-जगह बाइकर्स ने जागरूक किया। दल के मुखिया मनीष ने बताया कि बुधवार को सिस्सू में ठहरे, लेकिन किन्हीं कारणों से उन्हें तांदी में रुकना पड़ा। मनाली से तांदी का सफर बेहद रोमांच भरा रहा है।  


खतरनाक रास्तों को पार करने के बाद अब हल्द्वानी पहुंचेगा दल
'टू व्हील्स टू फॉर' के साझा साहसिक अभियान पर निकला दल सोमवार को सुबह नाहन से मनाली के लिए रवाना हुआ। यह दल करीब 380 किलोमीटर कठिन सफर कर शाम को मनाली पहुंच गया। नाहन से यह दल शिमला होते हुए जिला बिलासपुर और मंडी के बाद पर्यटन नगरी मनाली पहुंचा। बताया जा रहा है कि यह दल घुमावदार और खतरनाक रास्तों से होकर हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के 9 दर्रों को पार करने के बाद वापस हल्द्वानी पहुंचेगा। टीम का नेतृत्व कर रहे मनीष चौधरी ने बताया कि रात को सफर करना बेहद खतरनाक होता है। लोग अकसर हाई बीम लाइट में चलते हैं। इससे सामने सड़क नहीं दिखाई देती है। चालक हमेशा रात को लो बीम लाइट का इस्तेमाल करें।  


स्वच्छता रखें और पेड़ लगाएं
मनीष चौधरी ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण बेहद जरूरी है। पर्यावरण प्रदूषण से बिगड़ता जा रहा है। हमें अपने आसपास के वातावरण को साफ रखकर अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए।