भारी बारिश के बाद अब विद्युत विभाग के भवन पर मंडरा रहा खतरा

Friday, Aug 02, 2019 - 10:59 AM (IST)

घुमारवीं : राष्ट्रीय राजमार्ग-103 पर चल रहे डबललेन निर्माण से घुमारवीं सीर खड्ड पुल के पास बना लोक निर्माण विभाग का डिवीजनल स्टोर और विद्युत मंडल घुमारवीं का भवन भी सड़क के किनारे की गई कटिंग की चपेट में आ गया है। इससे लोक निर्माण विभाग का डिवीजनल स्टोर व विद्युत विभाग के मंडल भवन पर भारी बरसात के चलते खतरा मंडरा रहा है। दोनों विभागों के अधिकारियों ने राष्ट्रीय उच्च मार्ग मंडल हमीरपुर के अधिशासी अभियंता को लिखित तौर पर भी इस बारे में अवगत करवाया है लेकिन वहां पर अभी तक सुरक्षा दीवार एन.एच. द्वारा नहीं लगाई जा रही है।

विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता अनिल सहगल ने बताया कि वह कई बार राष्ट्रीय उच्च मार्ग मंडल हमीरपुर के अधिशासी अभियंता को लिखित तौर पर शिकायत भेज चुके हैं तथा इसके अलावा प्रशासन व डी.सी. बिलासपुर को भी लिखित तौर पर अवगत करवा दिया गया है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है। जानकारी के मुताबिक 2017 में राष्ट्रीय उच्च मार्ग मंडल हमीरपुर द्वारा कंदरौर से हमीरपुर तक डबललेन सड़क का टैंडर किया गया था। उसके पश्चात वर्ष 2017 में ही संबंधित कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा डबललेन कार्य को शुरू किया गया था। इस दौरान शहर में सड़क को चौड़ा किया गया तथा दोनों किनारों पर लोगों को पैदल चलने के लिए पक्के रास्तों का निर्माण किया गया लेकिन ये रास्ते आधे-अधूरे छोड़ दिए गए हैं।

2 वर्षों से चला है निर्माण कार्य कंदरौर से तरगेल तक डबललेन का कार्य विगत 2 वर्षों से चला हुआ है। इस बीच करोड़ों रुपए के 3 पुलों का निर्माण किया जाना है लेकिन राष्ट्रीय उच्च मार्ग विभाग ने डबललेन सड़क की चौड़ाई के लिए जो कटिंग की है, उसके कारण लोगों की जमीनों को भारी नुक्सान हो रहा है। लोगों का कहना है कि लोक निर्माण विभाग द्वारा कुछ स्थानों पर जमीन को रोक लगाने के लिए सुरक्षा दीवारों का निर्माण कार्य कर दिया गया है लेकिन बहुत सी ऐसी जगहें हैं, जहां पर विभाग द्वारा आज तक जमीन की रोकथाम करने के लिए कोई भी सुरक्षा दीवारें नहीं लगाई गई हैं, जिसके चलते लोगों की जमीन बरसात के समय खिसक रही है। इससे लोगों को नुक्सान उठाना पड़ रहा है।
 

Edited By

Simpy Khanna