चिखड़ेश्वर देव के मेले में दंगल का आयोजन, भारत और ईरान के बीच हुआ फाइनल मुकाबला(Video)

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2019 - 12:09 PM (IST)

ठियोग (सुरेश शर्मा): प्राचीन परंपराओं का निर्वहन करते हुए देव आस्था के साथ जुड़ा ठियोग का छिंज मेला बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मेले में स्थानीय चिखडे़श्वर देवता महाराज मंदिर में लोगों ने आशीर्वाद लिया। इस दौरान ठियोग के विधायक राकेश सिंघा ने बतौर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। साथ ही एपीएमसी शिमला के चेयरमैन नरेश शर्मा भी बतौर अतिथि शरीक हुए।
PunjabKesari

मेले में आए राकेश सिंघा ने स्थानीय पंचायत के विकास कार्यों के लिए धनराशि देने की भी घोषणा की। साथ ही सिंघा ने देश के पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश और केंद्र सरकार से गुजारिश की। मेले का मुख्य आकर्षण कुश्ती रहा। जहां प्रदेश सहित दूसरे प्रदेशों ओर विदेशों से आए पहलवानों ने भी कुश्ती के दाव पेंच अपनाकर लोगों का खूब मनोरंजन किया।धूल और मिट्टी से लथपथ पहलवानो ने एक दुसरों पर बखूबी अपने दाव चलाए।
PunjabKesari

कुश्ती में ईरान से आए पहलवान हादी लोगों के मनोरंजन का मुख्य आकर्षण रहा। फाइनल मुकाबले में ईरान के हादी ओर भारत के लुधियाना से आए पहलवान अमन के बीच हुआ, जिसमें अमन ने ईरानी पहलवान हादी को हराकर कुश्ती का खिताब अपने नाम कर दिया और 70 हजार की राशि इनाम के रूप में जीती। इस दौरान उनके भाई ने कहा कि अमन पहले भी राष्ट्रीय स्तर पर कई खिताब जीत चुके हैं और इसे गोल्ड मेडल भी मिल चुका है। 
PunjabKesari

मेले की जानकारी देते हुए देवरीघाट के प्रधान सुरेश वर्मा ने कहा कि ये मेला चिखडे़श्वर देवता की परंपरा से जुड़ा है और मेले में कुश्ती का खेल कई सालों से किया जाता है। उन्होंने कहा कि मेले को सफल बनाने में स्थानीय जनता और व्यापारियों का योगदान रहता है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि गांव में आयोजित होने वाले ऐसे मेले की लिए सरकार सहायत राशि दें जिससे इन मेलों को बढ़ावा मिल सके। साथ ही स्थानीय लोगों ने इस मेले को देवता जी की परंपरा से जोड़ते हुए कहा कि इससे गांव में सुख शांति की कामना की जाती है और देवता का आशीर्वाद लिया जाता है।
PunjabKesari

आपको बता दें कि इस मेले में दूसरे देशों के भी पहलवान आते हैं और इस मेले के आयोजन में जनता आने खर्चे से करती है और पहलवानो को नकद राशि के साथ मेले का खर्च खुद ही वहन करती है। ऐसे में लोगों ने सरकार से इस मेले के आयोजन के लिए आर्थिक सहायता की भी मांग की है। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News