गौ माता के संरक्षण के लिए जनता का सहयोग जरूरी : सपना चौधरी

Tuesday, Nov 05, 2019 - 10:30 PM (IST)

जसवां (परस): गौ माता के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए जनता का सहयोग अति आवश्यक होता है क्योंकि आम जनमानस के सहयोग से सड़कों पर दयनीय हालत में घूम रहे बेसहारा गौवंश को संरक्षित किया जा सकता है। यह बात हरियाणा की प्रसिद्ध डांसर सपना चौधरी ने अखिल भारतीय गौरक्षा प्रतिज्ञा सम्मेलन माता श्री अन्नपूर्णा धर्मार्थ गौशाला बंधोल में लोगों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि गौवंश के संरक्षण के लिए लोग दान देने की परम्परा को दोहराएं, जिससे गौवंश जीवित हो सके। उन्होंने कहा कि गौवंश के संवर्द्धन के लिए हरसंभव प्रयासरत रहती है।

सपना चौधरी ने उपस्थित जनसमूह का शहीद भगत सिंह की शहादत पर एक रागणी के माध्यम से मां-बेटे के प्यार-व्यथा का व्याख्यान करते हुए कहा कि जब भगत सिंह की माता जेल में मिलने जाती है तो पुत्र की भावुकता को देख हुए बोलीं कि देश के लिए शहादत देने के लिए कभी घबराना नहीं चाहिए क्योंकि हरेक आदमी देश के लिए शहादत देने के लिए सक्षम नहीं है। इसके अतिरिक्त हरियाणवी लोक गायक सुंदर लाल तथा विशाल ने भी गौ माता के संवर्द्धन पर भक्ति रस से ओत-प्रोत भजन पेश कर लोगों का भरपूर मनोरंजन किया।

इसके अतिरिक्त गौशाला के संरक्षक महात्मा ब्रह्मदास उदासीन ने गौ माता के संरक्षण तथा संवर्द्धन के लिए स्थानीय जनता तथा पंचायतों के उदासीन रवैये बारे प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि माननीय उच्च न्यायालय के आदेशों के बावजूद पंचायतों के माध्यम से गौवंश के लिए भेजी धनराशि का उपयोग नहीं किया गया। इस मौके पर स्वामी तपस्वी राज, बुल्लेशाह राज कंपनी, वैष्णो दत्त, रतन शर्मा, सुरेंद्र मनकोटिया, कुलदीप, नरेश शर्मा, अजय कुमार व रविंद्र सहित गण्यमान्य मौजूद रहे।

Vijay