यह पंचायत आई डायरिया की चपेट में, दर्जन लोग उपचाराधीन

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2019 - 06:56 PM (IST)

डमटाल, (सिमरन): पंचायत भपू के दर्जनों लोग डायरिया की चपेट में आ गए हैं। पंचायत के वार्ड-6 के लगभग 1 दर्जन लोग इंदौरा अस्पताल में उपचाराधीन हैं जबकि कई लोग पठानकोट व आसपास के अस्पतालों में अपना इलाज करवा रहे हैं। लोगों का आरोप है कि आईपीएच विभाग द्वारा दूषित पानी उनके गांव को सप्लाई किया जा रहा है, जिसके चलते लोगों को डायरिया हुआ है। पंचायत भपू के वार्ड-6 की नेहा (26), मुकेश (33), मोनिका (27), नीलम (42), रेणु बाला (39), रानी देवी (31), सुनीता देवी और रंजना कुमारी आदि ने बताया कि आई.पी.एच. विभाग इंदौरा द्वारा उनके गांव को दूषित पानी सप्लाई किया जा रहा है जिसको पीने से गांव के दर्जनों लोग बीमार पड़ गए हैं। सभी लोग पेट खराब और डायरिया की समस्या से ग्रसित हैं।

PunjabKesari

पुरानी और जर्जर हुई पाइप लाइन को नहीं बदला

इस बीमारी से ग्रसित होने से गांववासी आनन-फानन में इंदौरा के सरकारी अस्पताल में पहुंचे, लेकिन यहां पर्याप्त व्यवस्था न होने के कारण दर्जनों लोग पठानकोट उपचार के लिए रवाना हो गए, जबकि इंदौरा अस्पताल में दर्जन भर लोग उपचाराधीन हैं। वहीं भपू पंचायत की प्रधान हरबंत कौर ने आई.पी.एच. विभाग को आड़े हाथों लेते हुए विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने बताया कि विभाग ने आज तक पुरानी और जर्जर हुई पाइप लाइन को नहीं बदला। वाटर टैंक और उसके आसपास गंदगी का ढेर लगा हुआ है। उन्होंने विभाग के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाने को कहा है।

PunjabKesari

2 दशक से साफ नहीं किया वाटर टैंक

लोगों ने बताया कि विभाग जिस वाटर टैंक से पानी की सप्लाई कर रहा है, वह लगभग 2 दशक से भी पहले का बना हुआ है और इसकी आज तक साफ-सफाई नहीं की गई है। गांव में बिछाई गई पाइप लाइन में जगह-जगह लीकेज है, लेकिन विभाग ने इस पर कोई भी ध्यान नहीं दिया। लोगों ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि आईपीएच विभाग के खिलाफ मुख्यमंत्री को शिकायत की जाएगी और जान-माल के नुक्सान का जिम्मेदार भी विभाग होगा।

PunjabKesari

यह बीएमओ का कहना

बीएमओ इंदौरा डा. कपिल शर्मा का कहना है कि लोगों का इलाज कर रहे डा. राजीव कुमार के अनुसार सभी लोगों को डायरिया की शिकायत है जोकि दूषित पानी पीने की वजह से हुई है। पानी की जांच करवाई जाएगी। लोगों का इलाज किया जा रहा है।

यह अधिशासी अभियंता का कहना

अधिशासी अभियंता आई.पी.एच. मंडल इंदौरा प्रदीप चड्ढा का कहना है कि मामला ध्यान में आया है। मौके पर जाकर टैंक और पानी की टैस्ंिटग करवाई जाएगी। लीकेज पाइप और वाटर टैंक को साफ  कराया जाएगा।

यह विधायक का कहना

विधायक इंदौरा रीता धीमान का कहना है कि विभाग को मौके पर जाकर उचित कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News