जागो सरकार! यहां टूट हुए पुल से हर रोज जान जोखिम में डाल गुजर रहे सैंकड़ों लोग

Thursday, Nov 28, 2019 - 05:11 PM (IST)

सलूणी (शक्ति प्रसाद): चम्बा जिला के उपमंडल सलूणी की ग्राम पंचायत भांदल के पास बने अम्बी झंडुर पुल को टूटे हुए करीब 6 महीने हो चुके हैं लेकिन पुल के निर्माण के लिए अभी तक विभाग द्वारा कोई भी उचित कदम नहीं उठाया गया है। बता दें कि पिछली बर्फबारी के दौरान पेड़ गिरने से यह पुल क्षतिग्रस्त हो चुका था। पुल के क्षतिग्रस्त होने के बाद पंचायत प्रधान द्वारा यहां साफतौर पर लिखा गया था कि पुल पर आना-जाना वर्जित है लेकिन बावजूद इसके लोग अपनी जान जोखिम में डालकर इस पुल को पार कर रहे हैं।

क्षतिग्रस्त पुल से रोजना गुजरते हैं सैंकड़ों लोग

इस क्षतिग्रस्त पुल से रोजाना सैकड़ों बच्चे, बुजुर्ग व लोग अपने काम के लिए आते-जाते हैं। दरअसल गांव के लोगों का पुल की दूसरी तरफ खेतीबाड़ी का काम है, साथ ही वह जंगल से लकडिय़ां व मवेशियों के लिए घास लाने के लिए भी इसी रास्ते का उपयोग करते हैं। वे जानते हैं कि पुल के ऊपर से गुजरना वर्जित है लेकिन सरकार की अनदेखी की वजह से मजबूरी में उन्हें रोजाना इस टूटे हुए पुल को पार करना पड़ रहा है।

क्या कहते हैं स्थानीय लोग

स्थानीय निवासियों ने बताया कि उनके गांव से दूसरी तरफ जाने के लिए जो पुल बना है वह 6 महीने पहले बर्फबारी की वजह से टूट गया था लेकिन विभाग द्वारा अभी तक न तो इसकी मुरमत करवाई गई और न ही नए पुल का निर्माण करवाया गया है, जिसकी वजह से उन्हें मजबूरी में रोजाना अपनी जान जोखिम में डालकर आना-जाना पड़ता है। उनके अनुसार वे जानते हैं कि इस पुल के ऊपर से गुजरना वर्जित है लेकिन दूसरा कोई विकल्प न होने के कारण उन्हें मजबूरन इसी रास्ते से जाना पड़ता है। उन्होंने सरकार से आग्रह किया कि जल्द से नए पुल का निर्माण करवाया जाए ताकि वे  अपने कामकाज को सही ढंग से कर सकें।

क्या कहते हैं पंचायत प्रधान

पंचायत प्रधान याकूफ मागरा ने बताया कि पिछली बर्फबारी के दौरान पेड़ गिरने से यह पुल टूट गया था और यहां पर साफ तौर पर लिख दिया गया था कि इस पुल से आना-जाना वर्जित है लेकिन उसके बावजूद लोग इस पुल से आते-जाते हैं। उन्होंने बताया कि विधायिका द्वारा इस पुल के निर्माण के लिए पैसा भी स्वीकृत कर दिया गया है और जल्द ही इसका कार्य शुरू होने वाला है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है इस पुल पर अपनी जान जोखिम में डालकर न जाएं ताकि किसी बड़ी दुर्घटना से बचा जा सके।

Vijay