दलित नेता हत्याकांड: IGMC में बवाल के बाद रिज पर शव रखकर प्रदर्शन, परिजनों को 20 लाख का मुआवजा (Vide

Sunday, Sep 09, 2018 - 10:20 AM (IST)

शिमला (विकास): हिमाचल में दलित नेता हत्याकांड में शिमला के अाईजीएमसी अस्पताल में बवाल के बाद देर रात रिज पर शव रखकर प्रदर्शन किया गया। बताया जा रहा है कि शनिवार शाम को मृतक केदार सिंह जिंगान का पोस्टमार्टम शिमला के अाईजीएमसी में हो रहा था, इसी बीच मृतक के परिवार और दलित समाज के लोग अस्पताल में इकट्ठा हो गए। हिमाचल में दलित नेता की इस तरह से हुई हत्या का पहला मामला है।


दलित समाज के लोगों ने सिरमौर से लेकर शिमला तक प्रदर्शन किया। अस्पताल में डेडबॉडी के पोस्टमॉर्टम के बाद पुलिस द्वारा उसको जबरदस्ती ले जाने से उपजे विवाद ने दलित समाज के रोष में घी डालने का काम किया। पुलिस की कार्रवाई से नाराज लोगों ने विरोध जताने के लिए सीएम के घर के बाहर जाने का निर्णय लिया और भारी पुलिस बंदोबस्त भी इनको रोकने में नाकाम रहा। इस बीच कई स्थानों पर पुलिस की क्यूआरटी ने बैरिकेट लगा कर इन्हें रोकने का प्रयास किया लेकिन पुलिस नाकाम रही।


प्रदर्शनकारी अब रिज मैदान पर शव को साथ लेकर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। ये लोग मामले की सीबीआई जांच के लिए मांग कर रहे हैं। रविवार सुबह शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज रिज पर पहुंचे, उनके साथ डीआईजी एसपी भी मौजूद थे। लगभग एक घंटे तक दोनों पक्षों की बातचीत सफल हुई और सरकार ने मृत केदार के परिजनों को 20 लाख का मुआवजा देने की बात कही, जिसमें साढ़े आठ लाख तुरंत देने और बाकि सिरमौर में देने की बात हुई। इसके बाद परिजन शव को सिरमौर ले गए। पुलिस ने धारा 302, 34 और एससी एक्ट के तहत मामला दर्ज करके उपप्रधान सहित 2 आरोपियों को गिरफ्तार करके 4 दिन के लिए पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है।

Ekta