डलहौजी में मौसम का पहला हिमपात, आकर्षक हुआ नजारा

Monday, Nov 16, 2020 - 03:18 PM (IST)

डल्हौजी (शमशेर) : पर्यटन नगरी डलहौज़ी के डैंनकुण्ड में स्थित पोहलानी माता (काली माता) मंदिर में मौसम का पहला हिमपात हुआ है। यहां पर करीब दस इंच बर्फबारी दर्ज की गई है। इसके अलावा कालाटोप, लक्कड़मंडी व आहला आदि क्षेत्रों में भी हिमपात हुआ है। ताजा बर्फबारी के साथ ही पर्यटन नगरी डलहौजी के साथ पूरे जिला में सर्दियों ने दस्तक दे दी है और तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। वहीं चंबा जिला के जोत में भी बर्फ के फाहे गिरे है। 

बर्फबारी के चलते व्यापारियों को पर्यटकों के आने की उम्मीद जगी है जिससे उनके व्यापार में बढ़ोतरी की उम्मीद पर्यटन व्यवसाय से जुड़े हुए लोग कर रहे है। बर्फवारी से डलहौजी में पर्यटन कारोबार बढ़ने की उम्मीद जगी है। हालांकि कोरोना की वजह से पर्यटक फिलहाल ज्यादा संख्या में नजर नहीं आ रहे हैं लेकिन डलहौजी के बर्फ से ढके दिलकश नजारे हमेशा से ही पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते है। और डलहौजी का यही मौसम लोगों को अपनी ओर खींचता है। 

वहीं रविवार को मौसम बदलने से अधिकतम तापमान में चार से पांच डिग्री की कमी दर्ज हुई। रविवार रात्रि से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी जबकि निचले क्षेत्रों झमाझम बारिश हो रही है। काफी समय बाद हुई बारिश से वनों में लगी छुटपुट आग भी बुझ गई है, वहीं मौसम के इस बदलाव से लम्बे समय से बारिश का इन्तजार कर रहे किसानों के चेहरे भी खिल गए है।
 

prashant sharma