दलाईलामा ने अहिंसा के रास्ते पर चलने को प्रेरित किए अनुयायी

Tuesday, Aug 13, 2019 - 09:49 PM (IST)

मनाली: महामहिम दलाईलामा का मनाली में आयोजित धार्मिक समागम में पहुंचने पर बौद्ध अनुयायियों और स्थानीय लोगों द्वारा स्वागत किया गया। दलाईलामा ने पंडाल में पहुंचकर उपस्थित अनुयायियों का अभिवादन स्वीकार किया। उन्होंने प्रवचनों के माध्यम से उपस्थित लोगों का मार्गदर्शन किया। उन्होंने सभी से विश्वभर में शांति का संदेश फैलाने का आह्वान किया तथा अहिंसा के रास्ते पर चलने को किया प्रेरित किया।

विश्व में शांति का संदेश फैलाने की आवश्यकता

उन्होंने कहा कि आज विश्व में शांति का संदेश फैलाने की आवश्यकता है ताकि पूरा विश्व शांति के माहौल में रह सके। उन्होंने कहा कि हमें समाज के प्रति या दूसरे के प्रति अपने कत्र्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए। दलाईलामा के प्रवचनों को सुनकर अनुयायियों ने खुद को भाग्यशाली महसूस किया। प्रवचनों को सुनने के लिए बौद्ध अनुयायियों का भारी हुजूम देखने को मिला। दलाईलामा के प्रवचन के दौरान इंद्र देवता भी रुके रहे। प्रवचन खत्म होते ही बारिश का क्रम शुरू हो गया।

27 अगस्त तक मनाली प्रवास पर है दलाईलामा

बता दें कि महामहिम दलाईलामा 27 अगस्त तक मनाली प्रवास पर आए हुए हैं, उनके दौरे के दौरान सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। हिमालयन बुद्धिस्ट सोसायटी के मुख्य संरक्षक रवि ठाकुर ने बताया कि महामहिम दलाईलामा 15 अगस्त तक सुबह 9 से साढ़े 10 बजे तक अपने अनुयायियों को दीक्षा देंगे। मंगलवार को जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति, पांगी, किन्नौर और लेह से भारी संख्या में अनुयायियों ने मनाली में दलाईलामा से प्रवचन सुने और आशीर्वाद लिया। उन्होंने बताया कि मनाली में बौद्ध अनुयायियों की लगातार भीड़ बढ़ रही है।

Vijay